Breaking News

खुशखबरी,सोने-चांदी में जारी रह सकती है गिरावट

नयी दिल्ली, चीन से फैले कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ का संक्रमण दुनिया के अन्य देशों में अब तेजी से फैलने से बीते सप्ताह वैश्विक बाजारों के साथ दिल्ली सर्राफा बाजार में भी दोनों कीमती धातुओं पर भारी दबाव देखा गया। आने वाले सप्ताह में भी यदि वायरस का संक्रमण नियंत्रित नहीं होता है तो बाजार में गिरावट जारी रहने की आशंका है।

गत सप्ताह सोना 1,150 रुपये की साप्ताहिक गिरावट में 42,870 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। यह साढ़े पाँच महीने की सबसे बड़ी गिरावट है। चाँदी भी सप्ताह के दौरान 4,150 रुपये लुढ़ककर सप्ताहांत पर 45,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो कम से कम छह साल की सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट है।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि शुरू में कोरोना वायरस के कारण निवेशकों ने पूँजी बाजार की बजाय सुरक्षित निवेश मानी जाने वाली पीली धातु का रुख किया था जिससे इसके दाम बढ़े थे लेकिन वायरस का संक्रमण नियंत्रित होने की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं होने से अब सोने में भी उनका विश्वास डगमगा रहा है। दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण आयातक चीनी की अर्थव्यवस्था पर पड़ी मार से भी इसकी चमक फीकी पड़ी है। चाँदी की औद्योगिक माँग कमजोर पड़ने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक सप्ताह में ही यह 10 फीसदी टूट गयी।

लंदन एवं न्यूयॉर्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार, गत सप्ताह सोना हाजिर 57.15 डॉलर यानी 3.48 फीसदी लुढ़ककर 1,586.25 डॉलर प्रति औंस रह गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 58.60 डॉलर की टूटकर सप्ताहांत पर 1,587.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर 1.84 डॉलर यानी 9.96 प्रतिशत की साप्ताहिक गिरावट में 16.64 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी।