Breaking News

प्रदेश में कई स्थानों पर अच्छी बारिश के आसार

भोपाल, मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आने वाले अधिकांश स्थानों पर बीते चौबीस घंटों के दौरान हुई हल्की से मध्यम बारिश के बीच अगले चौबीस घंटों के राज्य के ग्यारह स्थानों पर कहीं-कहीं भारी बर्षा के आसार हैं।

राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में आने वाले 24 जिलों में हल्की से मध्यम बर्षा रिकार्ड किया गया। बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के गुना जिले में दूसरे स्थानों की तुलना में अधिक बारिश हुई है। यहां 46 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई, जबकि दूसरे स्थान पर होशंगाबाद में 43़ 2 मिमि वर्षा हुई है।

इसके अलावा सीधी में 35 मिमि, रायसेन में 27 मिमि, ग्वालियर में 24, पचमढ़ी में 22 मिमि, रतलाम में 16 मिमि, नौगांव में 18 मिमि, बैतूल में 2़ 8 मिमि, जबलपुर में 5़ 8 मिमि, छिंदवाड़ा में 0़ 6 मिमि, इंदौर में 3़ 1 मिमि, मंडला में 6 मिमि, नरसिंहपुर में 7 मिमि, मलाजखंड में 1़ 7 मिमि, दमोह में 2 मिमि, खजुराहो व सागर में 1 मिमि, उज्जैन में 2 मिमि, शाजापुर में 9 मिमि, खंडवा में 7 मिमि, खरगोन में 2़ 6 और धार में 2़ 4 मिमि वर्षा अंकित हुआ है। इसके अलावा राजधानी भोपाल में भी मासूली रुप से वर्षा हुई है।

मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी मध्यप्रदेश में आने वाले अलीराजपुर, झाबुआ और धार जिले में कहीं-कहीं अति भारी बारिश की संभावना है। वहीं हरदा, खंडवा, रतलाम, अनूपपुर, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह और छतरपुर जिले में कहीं-कहीं भारी हो सकती है। राज्य के शेष स्थानों पर भी हल्की वर्षा होने का अनुमान है।

भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक ए के शुक्ला ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि प्रदेश में मौसम को प्रभावित करने वाला अति कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के इलाके में 7़ 6 किलोमीटर की उंचाई तक बन चुका है। इस सिस्टम के असर से अनुमान है कि अगले 24 अगस्त तक राज्य में अधिकांश स्थानों पर बारिश का सिलसिला बना रहेगा।

उन्होंने बताया कि राजस्थान से लेकर उड़िसा के आसपास ट्रफ लाइन बना हुआ है। इसके अलावा मानसून द्रोणिका यह मध्यप्रदेश के बीचों बीच जबलपुर से होकर गुजर रही है। इन सभी स्थिति के मद्देनजर राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि राज्य के मौसम को प्रभावित करने के वाले इन सिस्टमों के असर से प्रदेश में बारिश का सिलसिला कई दिनों तक बना रह सकता है।

भोपाल जिले में कई जगहों पर बुधवार को सुबह से रात तक रिमझिम बारिश हुई। जबकि आज सुबह से ही आसमान में बादल छाये है और उम्मीद जाहिर की गई है कि शाम तक हल्की बारिश हो सकती है।