नयी दिल्ली , एप्पल और गूगल जैसी दिग्गज कंपनियों को पछाड़कर , दुनिया की सबसे मूल्यवान ब्रांड का खिताब सेवा प्रदाता कंपनी ने हासिल किया है।एक रपट में यह बात कही गई है। संचार सेवा प्रदाता डब्ल्यूपीपी और बाजार अनुसंधान फर्म कंटार मिलवर्ड ब्राउन ने ‘ शीर्ष 100 मूल्यवान वैश्विक ब्रांड 2019’ रपट में कहा कि अमेजन ताजा आकलन में एप्पल और गूगल को पछाड़ कर इस साल दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है। अमेजन की ब्रांड वैल्यू (मूल्य) 315.505 अरब डॉलर रही। अरबपति मुकेश अंबानी की दूरसंचार इकाई ‘ जियो ‘ तीन साल के अंदर विश्व के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शुमार होगी। इस सूची में नए प्रवेश करने वालों में जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) है। रपट के मुताबिक , सूची में एलआईसी (20.314 अरब डॉलर) 68 वें पायदान और टीसीएस (14.282 अरब डॉलर) 97 वें स्थान पर है। जियो को पुरानी व्यवस्थाओं में बदलाव करने वाले 100 वैश्विक ब्रांडों में जगह दी गई है। मौजूदा समय में जियो का ब्रांड मूल्य 4.1 अरब डॉलर है। रपट में कहा गया है , ” जियो ने डेटा पर भारी छूट देकर भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन किया और पुरानी व्यवस्था को बदलने का काम किया। इसके चलते प्रतिस्पर्धी दूरसंचार कंपनियों को कीमत घटाने और विलय करने पर मजबूर होना पड़ा। “ इसमें कहा गया है कि जियो के इस कदम से न सिर्फ जियो के ग्राहकों को बल्कि दूसरे ग्राहकों को भी फायदा मिला है। रपट में कहा गया है कि यदि जियो ” मौजूदा वृद्धि दर से आगे बढ़ेगा तो तीन साल के अंदर शीर्ष 100 ब्रांड की श्रेणी में आ जाएगा। “
Back to top button