Breaking News

केंद्रीय कर्मचारियों के लिये बड़ी खुशखबरी, सरकार के इस फैसले से नये साल मे बढ़ी खुशियां

नई दिल्ली, केंद्रीय कर्मचारियों के लिये नया साल बड़ी खुशखबरी लेकर आ रहा है। सरकार के एक निर्णय से नये साल पर तनख्वाह मे बढ़ोत्तरी से बड़ी क्या खुशी हो सकती है।

केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के प्रमोशन की स्थिति में मिलने वाले इन्क्रीमेंट की समय सीमा पर बने भ्रम को दूर कर दिया है। कर्मचारियों के बीच यह भ्रम था कि प्रमोशन पाने के बाद इंक्रीमेंट की डेट क्या मानी जाए।

केंद्रीय कर्मचारियों के प्रमोशन की स्थिति में मिलने वाले इन्क्रीमेंट पर व्याफ्त बड़े भ्रम को दूर करते हुए सरकार ने बताया है कि अगर किसी कर्मचारी को 2 जनवरी से 30 जून के बीच प्रमोशन मिला है तो उसे 1 जनवरी से इंक्रीमेंट मिलेगा।

केंद्र सरकार ने साफ किया है कि इंक्रीमेंट की डेट 1 जुलाई नहीं मानी जाएगी। यानि की कर्मचारियों को यह इंक्रीमेंट 6 महीने की सर्विस पूरी करने के बाद ही मिलेगा।

सरकार कर्मचारियों को ‘प्रमोशन की तारीख’ या इंक्रीमेंट की अगली तारीख चुनने के दो विकल्प देती है। इन्हीं विकल्पों के आधार पर ही कर्मचारियों को फायदे दिए जाते हैं।

सरकारी विभाग के एक्‍सपेंडिचर डिपार्टमेंट के मुताबिक अगर किसी कर्मचारी का प्रमोशन तय तारीख से पहले या बाद में होता है तो उसे 6 महीने की सर्विस पूरी करने के बाद ही इंक्रीमेंट मिलेगा। चाहे वह एक जनवरी हो या फिर एक जुलाई । एक जनवरी और एक जुलाई की यह डेट इस बात पर निर्भर करेगी कि कौन सी तारीख पहले पड़ती है। यानि की किस कर्मचारी को प्रमोशन किस टाइम पीरियड पर मिला है।