Breaking News

इंडिया हेल्थ’ एक्सपो के पहले संस्करण की शुरूआत शानदार

नई दिल्ली, भारत के प्रमुख प्रदर्शनी आयोजनकर्ता इनफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया द्वारा आयोजित ‘इंडिया हेल्थ’ एक्सपो के पहले संस्करण की शुरूआत नई दिल्ली के द्वारका स्थित आधुनिक यशोभुमि में हुई। इस मंच पर उद्योग जगत के सभी हितधारक एकजुट हुए हैं जिनमें बायोमेडिकल इंजीनियर, पैथोलोजिस्ट, रेडियोलोजिस्ट, हॉस्पिटल कन्सलटेन्ट, मेडिकल डिवाइस वितरक, चिकित्सक, प्रोक्यरोमेन्ट मैनेजर, आर एण्ड डी पेशेवर एवं अन्य विनियामक प्रतिनिधि शामिल है।

कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर गणमान्य दिग्गज जैसे इस्तवन सज़ाबो, हंगरी के अम्बेसडर, नई दिल्ली; महामहिम जगन्नाथ सामी, फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त; डॉ गिरधर ज्ञानी, एसोसिएशन ऑफ हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स इंडिया के महानिदेशक; , गवर्नमेन्ट एण्ड पब्लिक अफेयर्स, एआईएमईडी, पीटर हॉल; अध्यक्ष मध्य पूर्व, भारत, तुर्किए एवं अफ्रीका, इन्फोर्मा मार्केट्स; वाउटर वोलमन, चीफ़ कमर्शियल ऑफिसर, मध्य पूर्व, भारत, तुर्किए और अफ्रीका, इन्फोर्मा मार्केट्स; राहुल देशपांडे, सीनियर ग्रुप डायरेक्टर, इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया मौजूद रहे।

इंडिया हेल्थ के लॉन्च के अवसर पर योगेश मुद्रास, मैनेजिंग डायरेक्टर, इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने कहा, ‘‘भारत में हेल्थकेयर सबसे बड़े सेक्टरों में से एक के रूप में उभरा है, जहां सार्वजनिक एवं निजी सेक्टरों के निवेश, बढ़ते कवरेज एवं बेहतर सेवाओं के चलते तेज़ी से विकास हो रहा है। मेडिकल डिवाइसेज़ की दृष्टि से भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा मार्केट है, जहां टेलीमेडिसिन एवं एआई ऐप्लीकेशन्स में तेज़ी से प्रगति हुई है, जिसके चलते आने वाले समय में सेक्टर में उल्लेखनीय विकास की संभावनाएं हैं। यह प्रदर्शनी देशी-विदेशी ब्राण्ड्स को एक मंच पर लाकर विभिन्न सेक्टरों में आपसी साझेदारियों और इनोवेशन्स का मार्ग प्रशस्त करेगा। ट्रांसफोर्मेशन ज़ोन, स्टार्ट-अप पैविलियन और कंटेंट-रिच कॉन्फ्रैन्स सम्मेलन का आकर्षण केन्द्र होंगे जो सेक्टर में मौजूद अवसरों, इनोवेशन्स एवं चुनौतियों तथा भारत के आर्थिक एवं सामाजिक विकास में इसकी भूमिका पर रोशनी डालेंगे। वही, इस प्रदर्शनी से रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

एक्यूरेक्स बायोमेडिकल के एमडी और एसोसिएशन ऑफ डायग्नोस्टिक मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इंडिया (एडीएमआई) के पूर्व सचिव अभिनव ठाकुर ने कहा, “इन विट्रो डायग्नोस्टिक्स उद्योग 80 बिलियन डॉलर का वैश्विक बाजार है, जिसमें भारत का योगदान 1.5 बिलियन डॉलर है, जो हमें जापान, चीन और दक्षिण कोरिया के बाद एशिया में चौथा सबसे बड़ा बनाता है। उल्लेखनीय रूप से, हम वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले बाजार हैं, जो साल दर साल 15-20% की दर से बढ़ रहा है।

हेल्थ एटीएम जैसे नवाचार, जो बिना किसी प्रयोगशाला के कहीं भी, कभी भी जांच करने में सक्षम बनाते हैं, विशेष रूप से ग्रामीण भारत के लिए गेम-चेंजर हैं, जहां 60% आबादी रहती है।

हेल्थकेयर क्षेत्र के विकास पर जोर देते हुए हेल्थकेयर फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव सिद्धार्थ भट्टाचार्य ने कहा, “वर्तमान में, भारत में स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य एक महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजर रहा है। देश की नीतियाँ ‘सभी के लिए स्वास्थ्य’ और ‘मेक इन इंडिया’ की ओर तेजी से बढ़ रही हैं, जो पारंपरिक संदर्भों से परे स्वास्थ्य सेवा का विस्तार करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास को दर्शाता है। हम मानव संसाधन, नर्सिंग, शिक्षा और जीवन विज्ञान क्षेत्र में मजबूत वृद्धि देख रहे हैं। इसके अतिरिक्त, डेटा, साक्ष्य-आधारित शोध और स्थानीय नवाचारों पर महत्वपूर्ण जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि
सरकार नियामक नीतियों को अधिक सुलभ और कुशल बनाकर स्टार्ट-अप और अभिनव समाधानों का समर्थन करने के लिए उत्सुक है।

भारत और फिजी के बीच महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा सहयोग पर प्रकाश डालते हुए, फिजी गणराज्य के उच्चायुक्त मान्य जगन्नाथ सामी ने कहा, “अधिकांश प्रशांत द्वीप देश बीमारियों की पहचान देर से करते हैं, इसलिए हमारा ध्यान बीमारियों को रोकने और स्वास्थ्य परिणामों को बेहतर बनाने के लिए निदान पर है। हम स्वास्थ्य केंद्रों और फार्मेसियों सहित अपने स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं, और हम प्रशांत द्वीप समूह में निदान को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

डॉ. राजीव छिब्बर, सहजानंद मेडिकल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के उपाध्यक्ष, एक्सटर्नल अफ़ेयर्स और एआयएमइडी के संयुक्त समन्वयक, गवर्मेंट और पब्लिक अफ़ेयर्स ने कहा, “इंडिया हेल्थ एक्सपो में, भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य पर प्रौद्योगिकी के परिवर्तनकारी प्रभाव को प्रमुखता से उजागर किया गया है। भारत का चिकित्सा उपकरण उद्योग पहले से ही 11 बिलियन डॉलर का है और 2030 तक 50 बिलियन डॉलर तक पहुँचने का अनुमान है, और आत्मनिर्भर भारत को और अग्रसर है।

इंडिया हेल्थ के पहले संस्करण में विभिन्न सेक्टरों जैसे मेडिकल इक्विपमेन्ट एण्ड डिवाइसेज़, ऑर्थोपेडिक्स एवं फिज़ियोथेरेपी, इमेजिंग एण्ड डायग्नॉस्टिक्स, हेल्थकेयर एवं जनरल सर्विसेज़, आईटी सिस्टम एवं समाधानों, हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं असेट्स, वैलनैस एवं प्रीवेन्शन से 300 से अधिक देशी-विदेशी ब्राण्ड हिस्सा ले रहे हैं।

रिपोर्टर-आभा यादव