Breaking News

यूपी में आधी आबादी ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक सबसे ज्यादा महिलायें पहुंची विधानसभा

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बाजी मारने वाली 41 महिला उम्मीदवारों में 27 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सहयोगी दलों की हैं जबकि मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के टिकट पर 13 महिलायें विधानसभा पहुंचने में सफल रही हैं वहीं लड़की हूं लड़ सकती हूं का नारा देने वाली कांग्रेस की एक उम्मीदवार को जीत मिली है।

वर्ष 2017 मे 38 महिला विधायकों ने जीत हासिल की थी। इस बार विधानसभा चुनाव में 4,442 उम्मीदवार मैदान में थे जिनमें 560 महिलाएं थी।

मौजूदा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 40 फीसदी महिलाओं को टिकट दिया था हालांकि पार्टी मात्र दो सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी। रामपुर खास से कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना विजयी रही थी।

2017 के चुनाव में महिलाओं को टिकट देने के मामले में कांग्रेस से आगे बीजेपी रही थी। पिछले चुनाव में बीजेपी ने कुल 46 महिलाओं को टिकट दिया था जो कि 12 प्रतिशत है। महिलाओं को टिकट देने के मामले में पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस तीसरे नंबर पर थी जिसने कुल 12 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया था।

भाजपा का दावा है कि नारी शक्ति ने योगी सरकार को प्रचंड बहुमत से अपना आशीर्वाद दिया। महिलाओं के हक में आवाज उठाने वाली योगी सरकार के मिशन शक्ति से जहां महिलाओं को सुरक्षा, सम्‍मान और स्‍वावलंबन का कवच बना वहीं कल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ उन सब तक पहुंचा।