Breaking News

पेट्रोलियम उत्पादों की माँग मे आई भारी वृद्धि

नयी दिल्ली , आर्थिक गतिविधियों के गति पकड़ने के साथ देश में पेट्रोल, डीजल तथा अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की माँग लॉकडाउन के शुरुआती दिनों की तुलना में दोगुने से अधिक हो गई है।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बुधवार को बताया कि इस साल अप्रैल के मुकाबले मई में पेट्रोलियम उत्पादों की माँग दोगुनी हो गई थी तथा जून में इसमें और वृद्धि हुई है। बढ़ी माँग को देखते हुये कंपनी ने अपने तेल शोधन संयंत्रों में उत्पादन बढ़ाकर क्षमता का 83 प्रतिशत कर दिया।

इंडियन ऑयल का कहना है कि अप्रैल के मुकाबले मई में लगभग सभी पेट्रोलियम उत्पादों की माँग में तेज इजाफा हुआ। पेट्रोल की माँग 70 फीसदी और डीजल की 59 फीसदी बढ़ी। कंपनी रोजाना 25 लाख रसोई गैस सिलिंडर रीफिल कर रही है और सिलिंडर की डिलिवरी में औसत बैकलॉग एक दिन से भी कम रह गया है हालाँकि विमान ईंधन की माँग अब भी सामानय दिनों के मुकाबले 24 प्रतिशत कम है।

लॉकडाउन के आरंभिक चरण में माँग काफी कम रह गई थी। इसे देखते हुये अप्रैल के आरंभ में इंडियन ऑयल ने उत्पादन घटाकर 39 प्रतिशत पर सीमित कर दिया था। लॉकडाउन के दूसरे चरण में आर्थिक गतिविधियों में थोड़ी बहुत छूट दिये जाने से मई के आरंभ में उत्पादन बढ़कर 55 प्रतिशत पर पहुँच गया। मई के अंत तक उसने अपना उत्पादन 78 प्रतिशत कर दिया था जिसे अब और बढ़ाकर 83 फीसदी कर दिया गया है। कंपनी ने बताया कि गुवाहाटी संयंत्र में रखरखाव का काम पूरा हो गया है। इससे इस महीने 90 प्रतिशत क्षमता पर उत्पादन शुरू हो जायेगा।