Breaking News

बेसिक शिक्षा में सुधार को लेकर बेसिक शिक्षा मंत्री का अहम बयान

लखनऊ , उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डा सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि बेसिक शिक्षा में निरन्तर सुधार हो रहा है और बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए स्कूलों में बुनियादी व्यवस्थाये सुनिश्चित करायी जा रही है।

उन्होने कहा कि बच्चों को बेहतर ढंग से शिक्षा उपलब्ध कराये जाने के साथ ही साथ उनके बैठने, खेलने सहित अन्य व्यवस्थाओं को भी सुनिश्चित किये जाने का कार्य कराया जा रहा है।

डा द्विवेदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लगभग एक लाख 59 हजार विद्यालय है जिसमें 55 हजार उच्च प्राथमिक विद्यालय है शेष सभी प्राथमिक विद्यालय है। उन्होने यह भी कहा कि 93 हजार विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत मरम्मत, टायल्स व चहारदीवारी के निर्माण सहित विभिन्न कार्य कराये गये है और अन्य विद्यालयों में भी आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत मरम्मत आदि के कार्य कराये जा रहे है।

उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में जर्जर विद्यालयों को चिन्हित कराये जाने का कार्य किया जा रहा है। जर्जर विद्यालयों के निर्माण के लिये केन्द्र सरकार से धनराशि माॅंगी गयी है धनराशि मिलने पर जर्जर भवनों का निर्माण कराया जायेगा। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब कोई भी व्यक्ति या संस्था किसी सरकारी स्कूल को औपचारिक रूप से गोद लेकर उस स्कूल के अवस्थापना सुविधाये उपलब्ध करा सकता है। लोग सरकारी स्कूल को अपना स्कूल समझे तभी सरकारी स्कूलो का कायाकल्प होगा।

इसके बाद डा0 द्विवेदी ने बेसिक माॅडल स्कूल मडियाॅव का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम द्वारा बाउंड्रीवाल और आडोटोरियम के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अन्य व्यवस्थाये सुदढ करने के लिए निर्देशित किया तथा वहाॅ प्रथम संस्था द्वारा संचालित कम्प्यूटर लैब का भी निरीक्षण किया।