Breaking News

राष्ट्रपति ट्रंप के उच्चस्तरीय शिष्टमंडल में, ये रिश्तेदार भी होंगे शामिल

नयी दिल्ली, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान उनके साथ आने वाले उच्चस्तरीय शिष्टमंडल में उनके रिश्तेदार भी  शामिल होंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान उनके साथ आने वाले उच्चस्तरीय शिष्टमंडल में उनकी बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनेर तथा शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों का दल होगा। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को दी। ट्रंप की 24 और 25 फरवरी की भारत यात्रा में उनके साथ पत्नी मेलानिया ट्रंप भी होंगी।

इस शिष्टमंडल में शामिल अन्य शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों में वित्त मंत्री स्टीवन म्नूचिन, वाणिज्य मंत्री बिल्बर रोस, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन और ऊर्जा मंत्री डैन ब्रूलियेट भी होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। अहमदाबाद से वह आगरा जाएंगे और यात्रा के मुख्य चरण में राजधानी दिल्ली पहुंचेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अमेरिका ने पुष्टि की है कि इवांका ट्रंप और उनके पति तथा अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार जेरेड कुशनेर शिष्टमंडल में शामिल होंगे। इवांका नवंबर 2017 में हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमशीलता सम्मेलन में शामिल होने भारत आई थीं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर सम्मेलन में भाग लिया था।

ट्रंप की यह पहली भारत यात्रा होगी। ट्रंप अहमदाबाद में नवनिर्मित मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होने वाले ‘नमस्ते ट्रंप’ समारोह को मोदी के साथ संबोधित करेंगे। समारोह के बाद ट्रंप का परिवार आगरा जाएगा जहां वे सूर्यास्त से पहले करीब एक घंटे का वक्त ताज महल में बिताएंगे। वहां से वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

ट्रंप और प्रथम अमेरिकी महिला नागरिक मेलानिया का 25 फरवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में परंपरागत स्वागत किया जाएगा।
वहां से वे महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट जाएंगे। इसके बाद हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। दोनों नेताओं की वार्ता में आतंकवाद निरोधक कार्रवाई में सहयोग बढ़ाने, भारत-प्रशांत क्षेत्र में साझेदारी गहन करने, रक्षा और व्यापार संबंधों को सुदृढ़ करने तथा एच1बी वीजा पर भारत की चिंता के विषय आ सकते हैं।