Breaking News

यूपी मे इस माह स्वास्थ्य के दो महत्वपूर्ण अभियान, प्रचार-प्रसार रणनीति बनी

लखनऊ, यूपी मे इस माह स्वास्थ्य के दो महत्वपूर्ण अभियान चलने जा रहें हैं। अभियान के पूर्व प्रचार-प्रसार संबंधी रणनीति को अंतिम रूप दे दिया गया।
आज मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन पंकज कुमार की अध्यक्षता में स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में सघन मिषन इन्द्रधनुष 2.0 के दिसम्बर, 2019 चरण  एवं आगामी 06 जनवरी, 2020 से प्रारम्भ होने वाले सघन मिषन इन्द्रधनुष एवं आगामी 19 जनवरी, 2020 से प्रारम्भ होने वाले पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा की गयी। सघन मिषन इन्द्रधनुष 2.0 की समीक्षा अभियान के पूर्व प्रचार-प्रसार से संबंधित समस्त गतिविधियां (रैली, होर्डिंग, बैनर, पोस्टर, पम्पलेट) सुनिष्चित की जायेंगी। प्रिन्ट मीडिया एवं सोषल मीडिया के माध्यम से भी समुचित प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है।
मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन पंकज कुमार ने आज कहा कि टीकाकरण में पिछड़े जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा टीकाकरण में सुधार के लिए संबंधित अधिकारी ऐसे जिलों में जाकर समीक्षा करें। उन्होंने कहा टीकाकरण के लक्ष्य को देखते हुए पर्याप्त वैक्सीन की उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनिश्चित कर ली जाये। पंकज कुमार आज यहां लाल बहादुर शास्त्री भवन स्थित प्रमुख सचिव चिकित्सा के सभाकक्ष में सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के 06 जनवरी, 2020 से प्रारम्भ होने वाले अभियान तथा 19 जनवरी 2020 से प्रारम्भ पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
बैठक में पंकज कुमार ने पूर्व में 02 दिसम्बर 2019 के चरण में हुए टीकाकरण की समीक्षा भी की। उन्होंने राज्य प्रतिरक्षण आधिकारी डा0 ए.पी. चतुर्वेदी को टीकाकरण लक्ष्य प्राप्ति में निरन्तर पिछड़ रहे जिलों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण में अन्य विभागों का सहयोग भी लिया जाये तथा जिन विभागों से सहयोग नहीं मिल रहा है उन्हें पत्र प्रेषित कर सूचित किया जाये। बैठक में अवगत कराया गया कि पंचायतीराज विभाग द्वारा 05 जिलों में तथा शिक्षा विभाग द्वारा 64 जिलों में टीकाकरण में सहयोग नहीं किया गया है।
ज्ञात हो कि मिशन इन्द्रधनुष भारत सरकार का एक फ्लैगशिप कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य देश भर में बच्चों के पूर्ण प्रतिरक्षण कवरेज को बढ़ाना है। भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा सघन मिशन इन्द्रधनुष का शुभारम्भ अक्टूबर, 2017 में तेजी से पूर्ण टीकाकरण कवरेज को 90ः तक बढ़ाने और उसे बनाये रखने के उद्देश्य से किया गया था। इसी क्र्रम में पूर्ण प्रतिरक्षित बच्चों का लक्ष्य 90 प्रतिशत से अधिक प्राप्त किये जाने के उद्देश्य से नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण हेतु आंशिक प्रतिरक्षित, पहंुच से दूर, जटिल एवं दुविधा वाले क्षेत्रों में टीकाकरण से छूटे हुये बच्चों को टीकाकृत कराये जाने हेतु सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 प्रदेश के 73 जनपदों (गोरखपुर एवं महोबा छोड़कर) के 425 ब्लाकों में चार चरणों में (दिनांक 02 दिसम्बर 2019, 06 जनवरी 2020, 03 फरवरी 2020, एवं 02 मार्च 2020) चलाया जा रहा है।
उक्त अभियानों के अन्र्तगत टीकाकरण से छूटे हुये सभी बच्चों को टीकाकरण सत्रों पर आषा एवं आंगनबाड़ी के माध्यम से जागरूक करते हुये ए0एन0एम0 के द्वारा टीकाकृत किया जा रहा है।
सचिव महोदय द्वारा बैठक में उपस्थित अन्य विभागों (षिक्षा, पंचायती राज, सूचना,   एन0सी0सी0, सूडा, एन0एस0एस0, ग्राम्य विकास विभाग, अल्पसंख्यक इत्यादि) के प्रतिनिधियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से उक्त अभियान में सहयोग प्रदान करने हेतु अपेक्षा की गयी।