Breaking News

इंडो रशियन एजुकेशन समिट 2024 का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के क्षेत्र में एक परिवर्तनकारी मील का पत्थर

नई दिल्ली, रोसोट्रूडनिचेस्टवो, एवं भारत में रूस के दूतावास, रशियन हाउस और रूस एजुकेशन के सहयोग से, 11 से 13 अप्रैल 2024 से नई दिल्ली, में आयोजित होने वाले आगामी इंडो रशियन एजुकेशन समिट की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है, इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का उद्देश्य रूस और भारत में शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है, जिससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत किया जा सके।

इंडो रशियन एजुकेशन समिट, तीन उल्लेखनीय दिनों तक चलेगा, जो शीर्ष भारतीय संस्थानों और प्रतिष्ठित रूसी विश्वविद्यालयों को परिवर्तनकारी संवाद और आदान-प्रदान में शामिल होने के लिए एक अद्वितीय मंच प्रदान करेगा। एजुकेशन सम्मेलन बुद्धि और नवाचार का एक गतिशील अभिसरण बनने के लिए तैयार है, जिसमें गहन नेटवर्किंग अवसरों को बढ़ावा देने और ज्ञान और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए डिज़ाइन किए गए व्यावहारिक पैनल चर्चा, इंटरैक्टिव गोलमेज सम्मेलन और मनोरम प्रदर्शनियों सहित गतिविधियों की एक समृद्ध टेपेस्ट्री शामिल है।

इंडो रशियन एजुकेशन समिट का एक महत्वपूर्ण रत्न एक नहीं, बल्कि रूसी संघ के चार उप मंत्रियों की विशिष्ट उपस्थिति होगी, जो शिक्षा, ऊर्जा, सामाजिक और आर्थिक विकास और विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह शानदार भागीदारी विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने, रूस और भारत के बीच मजबूत संबंधों को और मजबूत करने के लिए दोनों देशों की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

इसके अलावा, एजुकेशन सम्मेलन में रूसी संघ के 51 प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के 104 सम्मानित प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे । उनमें से, 21 सम्मानित कुलाधिपति (रेक्टर) और 12 कुलपति (वाइस रेक्टर) अन्य प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों के साथ इस आयोजन में महत्वपूर्ण शैक्षणिक प्रतिष्ठा और गौरव जोड़ेंगे, अपनी गहन अंतर्दृष्टि और विशेषज्ञता के साथ प्रवचन को समृद्ध करेंगे।

पूरे शैक्षिक परिदृश्य में गूंजने वाली एक महत्वपूर्ण घोषणा में, रूसी संघ ने चिकित्सा विज्ञान, इंजीनियरिंग, परमाणु विज्ञान, विमान प्रबंधन, एयरोस्पेस विज्ञान और अन्य पाठ्यक्रमों में 500 मुफ्त छात्रवृत्ति सीटों की एक उदार पेशकश की है। दिनेश सिंघला भारत प्रतिनिधि ने कहा कि परोपकारी पहल भारत के छात्रों को अद्वितीय शैक्षिक अवसरों के साथ सशक्त बनाने की रूस की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

इसके अतिरिक्त, रुस एजुकेशन ने योग्य उम्मीदवारों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को और अधिक लोकतांत्रिक बनाते हुए 40 लाख रूपये की छात्रवृत्ति देने का वादा किया है । उन्होंने बताया कि, इसके अलावा, एजुकेशन सम्मेलन में एक व्यापक प्रदर्शनी होगी जहां रूसी विश्वविद्यालय रूस में एमबीबीएस, इंजीनियरिंग, परमाणु विज्ञान, विमानन, प्रबंधन, एयरोस्पेस और कई अन्य सहित पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन करेंगे।
ओलेगा ओसिरॉय रशिया एजुकेटर ने कहा कि भारतीय छात्रों को इन विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ सीधे जुड़ने और उनके लिए उपलब्ध विविध शैक्षिक पेशकशों के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

इंडो रशियन एजुकेशन समिट 2024 अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के क्षेत्र में एक परिवर्तनकारी मील का पत्थर साबित होने का वादा करता है, जो भारतीय छात्रों के लिए अवसर और ज्ञान का प्रतीक है । यह विशाल सभा न केवल रूस में उनके लिए इंतजार कर रहे असंख्य कैरियर की संभावनाओं में अमूल्य अंतर्दृष्टि का प्रवेश द्वार प्रदान करती है, बल्कि स्नातकोतर के लिए असंख्य विकल्पों का भी खुलासा करती है, जो उन्हें एक समृद्ध भविष्य की दिशा में एक रास्ता तय करने के लिए सशक्त बनाती है।

विक्टर जोरलिख निदेशक रशिया ने कहा हम छात्रों, विश्वविद्यालय प्रतिनिधियों, व्यावसायिक संस्थाओं और अन्य सभी हितधारकों को इस ऐतिहासिक प्रयास में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं क्योंकि हम रूस और भारत के बीच शैक्षिक साझेदारी को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए सहयोग, नवाचार और ज्ञानोदय की यात्रा पर निकल रहे हैं।

रिपोर्टर-आभा यादव