Breaking News

आईपीएस अधिकारी संजय बने प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक

शिमला, भारतीय पुलिस सेवा के 1989 बैच के (आईपीएस) अधिकारी संजय कुंडू हिमाचल प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक बनाए गए हैं।

इसकी अधिसूचना आज यहां जारी कर दी गई । मौजूदा पुलिस महानिदेशक सीताराम मरडी 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। कल छुट्टी होने के कारण उनकी नियुक्ति आज ही कर दी गई है।
उल्लेखनीय है कि संजय कुंडू मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के करीबी अधिकारियों में से एक हैं। उनकी छवि एक ईमानदान और मेहनती अधिकारी की रही है। इसी कारण उनकों डीजीपी बनाया गया है। वर्तमान में राज्य सरकार ने संजय कुंडू को मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रधान सचिव की जिम्मेदारी सौंपी थी।

इससे पहले सरकार ने डीजीपी के पद को लेकर तीन आईपीएस अधिकारियों का पैनल तैयार किया था, जिनमें कैडर के 1984 बैच के वरिष्ठतम आईपीएस अधिकारी सोमेश गोयल के अलावा 1989 बैच के संजय कुंडू और एसआर ओझा का नाम था। जबकि यह पहले ही तय माना जा रहा था कि संजय कुंडू ही पुलिस महानिदेशक पद के प्रबल दावेदार है।

उनके डीजीपी बनते ही आईएएस कैडर के अनेक पद खाली हो गए है, जिनमें स्थानीय आयुक्त दिल्ली, प्रमुख सचिव विजिलेंस, प्रमुख सचिव आबकारी एवं कराधान और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री।
केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान आईपीएस अधिकारी ने यूएन सिस्टम में पुलिस आयुक्त के तौर पर भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन बखूबी किया। इसके अलावा प्रदेश में एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर भी रह चुके हैं, बीएसएफ में भी सेवाएं दी है।