Breaking News

दिल्ली मे अनधिकृत कालोनियों के बारे जारी अधिसूचना क्या धोखा है?

नयी दिल्ली, दिल्ली कांग्रेस ने 29 अक्टूबर को नरेन्द्र मोदी सरकार की ओर से राजधानी की अनधिकृत कालोनियों के बारे में जारी नियमन संबंधी अधिसूचना को धोखा करार देते हुए कहा कि इससे इन इलाकों में रहने वाले लोगों की दुश्वारियां और बढ़ जायेंगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ाए पूर्व केन्द्रीय मंत्री अजय माकन और अरविंदर सिंह लवली ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इन कालोनियों का ष्लैंड यूज बदला जाना चाहिए था जो नहीं किया गया है जिससे इन कालोनियों में रहने वाले लोगों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इन कालोनियों का ष्ले आउटष् भी स्वीकृत नहीं किया गया तो इन्हें अधिकृत कैसे किया जा सकेगा।

पूर्व केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री माकन ने कहा कि 22 अक्टूबर को केन्द्र सरकार की ओर से नियमन संबंधी जारी अधिसूचना में इन कालोनियों को ष्लैंड यूजष् बदला नहीं गया है और इनका ष्ले आउटष् स्वीकृत नहीं किया गया है जिससे ये कालोनियां अनधिकृत ही कही जायेंगी। उन्होंने कहा कि रविवार को प्रधानमंत्री मोदी यहां एक रैली में इन कालोनियों में रहने वाले कुछ लोगों को प्रमाणपत्र वितरित करेंगे लेकिन ये इस बात की गारंटी नहीं होगी कि रहवासियों को मालिकाना हक प्राप्त हो जाएगा।

श्री माकन ने कहा कि नयी अधिसूचना में इन कालोनियों की अधिकांश भूमि सरकारी घोषित कर दी गयी है जिसके बाद अब वहां के रहवासियों को भारी भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि इन कालोनियों में अब गैर आवासीय कार्य मान्य नहीं किये गये हैं जिससे लाखों छोटे दुकानदारोंए अस्पतालोंए क्लीनिकोंए भंडारगृहों को अवैध घोषित कर दिया जायेगा। इन्हें या तो बंद करना पड़ेगा या सील कर दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि शुल्क के मामले में अनधिकृत कालोनियों को निकट की ष्एष् श्रेणी की काॅलोनी के समकक्ष बना दिया गया है जिससे वहां के रहवासियों को ए श्रेणी के कालोनियों में पड़ने वाले शुल्क के बराबर राशि का भुगतान करना होगा।

श्री माकन ने इन कालोनियों के संबंध में केन्द्र और दिल्ली सरकार से सात सवाल पूछे हैं और केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी से उनका जवाब मांगा है। उन्होंने कहा कि वह भी शहरी विकास मंत्री रहे हैं और उम्मीद करते हैं श्री पुरी उनके सवालों के जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि उनके शहरी विकास मंत्री कार्यकाल के दौरान 24 मार्च 2008 को जारी अधिसूचना में इन सारे प्रश्नों को हल किया गया था जिन्हें अब दरकिनार कर दिया गया है।

श्री लवली ने अनधिकृत कालोनियों के बारे में कल यहां होने वाली भारतीय जनता पार्टी की रैली को ढकोसला रैली करार देते हुए कहा कि निजी भूमि पर रहने वाले लाेगों की जमीन को अब सरकारी भूमि घोषित कर दिया गया है और लोगों को अब लाखों रुपये देने होंगे। यह राजधानी की जनता के साथ धोखा है।