Breaking News

मथुरा रिफाइनरी की सुरक्षा व्यवस्था कितनी मजबूत, जानिये इस एक्शन से?

मथुरा , उत्तर प्रदेश में मथुरा रिफाइनरी के संयंत्र की सुरक्षा व्यवस्था को परखने के लिये शुक्रवार रात एक आन साइट डिजास्टर ड्रिल का आयोजन किया गया।

रिफाइनरी की मैनेजर कारपोरेट कम्यूनिकेशन रेनू पाठक ने बताया कि घटना के अनुसार आकाशीय बिजली गिरने से टैंक नं. 403 में आग लगने की कल्पना की गई थी। सायरन बजते ही आग की सूचना पाकर रिफाइनरी के अग्निशमन एवं सुरक्षा विभाग की दमकलें घटना स्थल पर पहुँची तथा उन्होंने अविलम्ब अग्निशमन की कार्रवाई आरंभ की। स्थिति की गम्भीरता की कल्पना करते हुए सम्बन्धित उच्चाधिकारी द्वारा इसे आन साइट डिजास्टर घोषित किया गया ।

उन्होंने बताया कि इस पूर्वाभ्यास की सूचना स्थानीय प्रशासन के साथ साथ आस-पास स्थित गाँवों में भी प्रसारित की गई। आपातकालीन पूर्वाभ्यास में सभी कॅार्डीनेटरों ने ड्रिल के दौरान अपनी-अपनी भूमिका अदा की तथा रिफाइनरी के अग्निशमन एवं सुरक्षाकर्मी तथा अन्य सम्बन्धित विभागीय कर्मी व केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने सक्रिय रूप से भाग लेकर इस ड्रिल में इस प्रकार से भूमिका निभाई जैसे यह ड्रिल काल्पनिक न होकर वास्तविक हो।

इस सफल पूर्वाभ्यास के दौरान की गयी विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा अरविन्द कुमार कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख, मथुरा रिफाइनरी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय प्रबंधमंडल द्वारा की गयी जिसमें नियुक्त पर्यवेक्षकों ने पूर्वाभ्यास के दौरान की गई विभिन्न स्थलों की गतिविधियों की जानकारी प्रबंधमंडल को दी।