Breaking News

पर्यटन,विकास और रोजगार की संभावनाओं को पुख्ता करेगा कुशीनगर एयरपोर्ट: सीएम योगी

पर्यटन,विकास और रोजगार की संभावनाओं को पुख्ता करेगा कुशीनगर एयरपोर्ट: योगी

कुशीनगर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को कहा कि कुशीनगर में निर्माणाधीन एयरपोर्ट पूर्वांचल के पिछड़े क्षेत्र में पर्यटन,विकास और रोजगार की असीम संभावनाओं को अमली जामा पहनायेगा। उन्होने उम्मीद जतायी कि यहां से जल्द ही उड़ान शुरू हो जाएगी।

इस अवसर पर उन्होंने कहा “ ये एक अमूल क्षण होगा जब आजादी के लगभग 73 वर्ष बाद कुशीनगर एयरपोर्ट 25 वर्षों के इस मांग को पूरा करता हुआ दिखाई देगा। ये सारी संभावनाएं पर्यटन की दृष्टि से, विकास के दृष्टि से और रोजगार के दृष्टि से हैं।”

श्री योगी ने कहा “ कुशीनगर जिले समेत समूचे गोरखपुर मंडल को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट देखने को मिलेगा, सचमुच यह बहुत ही अभिनंदनीय अवसर है। सराहनीय पहल है। इस कार्य को पूरा करने में यहां के जनप्रतिनिधियों ने जो सकारात्मक सहयोग दिया है, यहां की जनता जनार्दन ने जो सकारात्मक माहौल दिया है, यहां के सांसद विधायक इसके लिए आवाज उठाते रहे। आज उसका परिणाम हम सबके सामने है हम सबको मिलकर कुशीनगर वासियों को बधाई देना चाहिए गोरखपुर मंडलवासियों को भी बहुत बधाई। ”

मुख्यमंत्री ने कहा “ सुविधा न होने के कारण कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने का कार्य संभव नहीं हो पा रहा था। मैं आभारी हूं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की मान्यता दी और आज स्वयं केंद्रीय उड्डयन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी यहां पहुंचे है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर प्रदेश में पर्यटन की ढ़ेर सारी संभावनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। इसमें कुशीनगर का ये अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट प्रदेश का चौथा एयरपोर्ट है।”

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोपहर बाद कुशीनगर स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंच निरीक्षण किया। उनके साथ केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और प्रदेश सरकार के उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी मौजूद रहे। केन्द्रीय मंत्री राजकीय विमान जबकि सीएम योगी और उत्तर प्रदेश के मंत्री नंदी अलग-अलग हेलीकॉप्टर से पहुंचे। मुख्यमंत्री के पहुंचने के पूर्व उड्डयन विभाग के सचिव व अन्य अधिकारियों ने पहुंचकर एयरपोर्ट के तैयारियों के बारे में जानकारी ली। इस बैठक व कार्यक्रम में लोगों की अनुमति नहीं रही। इसके अलावा पत्रकारों को भी अनुमति नहीं रही।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट का निरीक्षण करने के बाद जिला प्रशासन और एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर एयरपोर्ट निर्माण के कार्यों के बारे जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट निर्माण में आने वाले एक-एक पहलुओं को बारीकी से समझने के बाद अधिकारियों को शीघ्र निर्माण पूरा करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने अवशेष कार्यों को अतिशीघ्र पूरा कर जानकारी देने का आदेश दिया।

निमार्णाधीन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की बैठक में केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 18 नये रूटो पर हवाई सेवा की अनुमति प्रदान की गयी है तथा अन्य एयरपोर्ट का निर्माण व विकास कराया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन एसपी गोयल ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के कार्यों के बारे में प्रस्तुतीकरण करते हुए बताया कि 589.35 एकड़ की इस एयरपोर्ट की स्वीकृति लागत 199.4183 करोड़ रूपये है। इस अवसर पर जिलाधिकारी कुशीनगर भूपेन्द्र एस चैधरी, नागरिक उड्डयन निदेशक सुरेन्द्र सिंह, एसपी कुशीनगर विनोद कुमार, सीडीओ अनुपूर्णा गर्ग ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोहरा समेत केन्द्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी गण उपस्थित रहें।