Breaking News

LIC का खास प्लान ,सिर्फ 14 रुपए में पाएं 15 लाख का जीवन बीमा…..

नई दिल्ली, हम सभी को जीवन में एक वित्तीय सुरक्षा कवर की जरूरत होती है. इसके लिए हम जीवन बीमा की योजना लेते हैं. खुद के लिए, साथ ही अपने पार्टनर (पति /पत्नी) के लिए भी. ऐसे में दोनों बीमा पॉलिसी के लिए अलग-अलग प्रीमियम का भुगतान करता पड़ता है. ताकि अगर उन्हें कुछ हो जाएं तो उनका परिवार हमेशा सुरक्षित रहे और उनके नहीं होने के बाद भी उनके परिवार को पैसों की किल्लत नहीं हो. ऐसे समय में आपका साथ देगा LIC, एलआईसी का अनमोल  इंश्‍योरेंस प्‍लान आपको ऐसी अवस्था में आपकी मदद करेगा.

LIC की इस योजना के अंतर्गत अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान हो जाती है, तो नॉमिनी को पूरी बीमा रकम का भुगतान कर दि‍या जाएगा. हालांकि यह टर्म प्‍लान है, जिसके चलते कि‍सी तरह का मैच्‍योरि‍टी लाभ नहीं मिलता है.

अगर आपकी उम्र 30 साल है और पॉलि‍सी टर्म 20 साल है तो आपका सम ऐश्योर्ड 15 लाख का होगा.

सालाना: 5,345 रुपए

छमाही: 2,727 रुपए

रोज का खर्च: 14 रुपए

पॉलिसी अवधि के दौरान पाॅलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को पूरी बीमित रकम का भुगतान किया जाएगा.  इस योजना के अंतर्गत कोई मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलता.

 आपकी टैक्सेबल सैलरी से हर साल जीवन बीमा के 1,50,000 रुपए तक के प्रीमियम भुगतान पर आयकर की धारा 80C के तहत छूट दी जाती है. वहीं, नॉमिनी को मिली राशि पर भी आयकर की धारा 10 (10D) के तहत करमुक्त होती है.

 आप अपनी रुकी हुई पॉलिसी को रिवाइव कर सकते हैं. इसके लिए आपको अंतिम भरे हुए प्रीमियम से 2 साल के अंदर बकाया प्रीमियम का भुगतान करना होगा.

इस योजना के तहत आप अपनी पॉलिसी सरेंडर नहीं कर सकते. ऐसे में आपको कोई सरेंडर राशि नहीं मिलेगी.

इस योजना के तहत अगर आप प्रीमियम का भुगतान रोक देते हैं तो आपको बकाया प्रीमियम भरने के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाता है. अगर आपने इसके बाद भी प्रीमियम का भुगतान नहीं किया तो आपकी पॉलिसी और उस पर मिलने वाले सभी लाभ बंद हो जाते हैं.