Breaking News

यूपी में शहीद के पैतृक गांव में आदमकद प्रतिमा का अनावरण

देवरिया, पुलवामा में शहीद सीआरपीएफ के जवान विजय कुमार मौर्य की प्रथम पुण्यतिथि पर  उत्तर प्रदेश के देवरिया में स्थित उनके पैतृक गांव छपिया जयदेव में उनकी आदमकद प्रतिमा अनावरण किया गया।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि शहीद की प्रतिमा का अनावरण शहीद की पत्नी विजयलक्ष्मी ने अपनी पुत्री आराध्या के साथ पूजा.अर्चाना एवं मंत्रोच्चार के बीच किया गया। इस अवसर पर सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा, जिलाधिकारी अमित किशोर एवं पुलिस अधीक्षक डाॅ0 श्रीपति मिश्र ने श्रद्धासुमन अर्पित किये। प्राथमिक विद्यालय के छात्रों ने भटनी से शहीद के गांव छपिया जयदेव तक तिरंगा यात्रा निकाली। छपियां जयदेव गांव में जिला पंचायत द्वारा निर्मित शहीद विजय कुमार मौर्य द्वार का लोकार्पण उनकी पत्नी श्रीमती विजय लक्ष्मी व सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज ही के दिन श्री मौर्य देश के लिये शहीद हुए। उनकी स्थापित यह प्रतिमा युवाओं को प्रेरणा देगी। उन्होंने युवाओं से कहा कि जब भी वे यहां आये तो प्रतिमा से ऊर्जा ले कि कैसे देश के लिये त्याग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि देशभक्ति सबसे बडी भक्ति है। श्री किशोर ने कहा कि यह गांव मुख्यमंत्री समग्र आदर्श ग्राम में भी चयनित है। हम सभी को इस परिवार का सम्मान व सहयोग करना चाहिये। उन्होने 350 मीटर लम्बी सडक का निर्माण कराये जाने तथा प्राथमिक विद्यालय का नाम शहीद श्री मौर्य के नाम से रखे जाने का आश्वासन दिया।

पुलिस अधीक्षक डाॅ0 मिश्र ने कहा कि शहीद श्री मौर्य राष्ट्र के प्रति अपना सब कुछ न्यौछावर कर राष्ट्र के कर्तव्य पद पर चढ गये। अमर शहीदों के प्रति पूरा राष्ट्र कृतज्ञ है। आसमान में तारे बहुत होते हैए पर चन्द्रमा ही प्रकाशित होता हैए उसी चन्द्र स्वरुप शहीद श्री मौर्य के प्रति हम सभी श्रद्धासुमन अर्पित करते है। उन्होने कहा कि सभी नागरिको का दायित्व है कि राष्ट्र की एकताए अखंडता के लिये कार्य करें और यदि देश के लिये यदि जान की बाजी भी लगानी पडे तो उससे बाज न आये तथा अपने त्याग देशभक्ति से देश का सम्मान बढाने में योगदान दें। शहीद को अपनी श्रंद्धाजलि देने के लिए क्षेत्र जवार के हजारों लोगों ने श्रंद्धाजलि दी। शहीद की आदमकद प्रतिमा उसके परिजनों ने राजस्थान से मंगायी।