Breaking News

भीषण गर्मी से हल्की राहत, कई स्थानों में छाए बादल

भोपाल, भीषण गर्मी के बीच आज मध्यप्रदेश में बादल छाने और कहीं कहीं बूंदाबांदी होने के चलते कुछ स्थानों को छोड़ अधिकतर स्थानों पर गर्मी से हल्की राहत रही। हालांकि राजगढ़ और छतरपुर जिले के नौगांव और खजुराहो में लू का प्रभाव रहा, जिसके कारण वहां लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने यहां यूनीवार्ता को बताया कि एक ट्रफ लाइन के प्रदेश के पूर्वी हिस्से से गुजरने तथा दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बनने से मौसम में यह बदलाव देखने काे मिल रहा है। उन्होंने बताया कि सुबह से ही प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर बादल छाए रहे, जिसके चलते लोगों को भीषण गर्मी से हल्की राहत मिली है। वहीं, सीधी जिले में हल्की बारिश हुयी, वहां छह मिलीमीटर (मिमी) वर्षा दर्ज की गयी, तो राजगढ़ में हल्की बूंदाबांदी हुयी।

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ साहा ने बताया कि हालाकि राजगढ़, नौगांव और खजुराहो में इस बदले मौसम का असर कम रहा और वहां लू चली, जिसके चलते दिन का पारा उछल कर 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो प्रदेश में सर्वाधिक रहा। राजधानी भोपाल में दिन के तापमान में हालांकि कल के मुकाबले हल्की बढोत्तरी हुयी, यहां अधिकतम तापमान 42़ 7 डिग्री रिकार्ड किया गया, लेकिन दिन भर धूप छांव का दौर चलता रहा, जिसके चलते यहां शाम के समय गर्मी से हल्की राहत महसूस की गयी।

डॉ साहा ने बताया कि अप्रैल के महीने में झुलसा देने वाली गर्मी से अब अगले चार से पांच दिनों तक राहत की उम्मीद जतायी जा रहा है। उन्होंने बताया कि अगले चौबीस घंटों के दौरान ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में तथा विदिशा, सागर, दमोह, रायसेन और देवास में कहीं कहीं गरज चमक के साथ तेज हवाएं चलते का ‘ऐलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में आज सुबह से बादलों के चलते धूप छांव का दौर दिन भर चलता रहा और लू का प्रभाव कम रहा, जिसके चलते गर्मी कम महसूस हुयी। हालांकि तापमान कल के मुकाबले थोड़ा अधिक रहा। यहां दिन का तापमान 42़ 7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है, तो वहीं रात्रि का तापमान 27़ 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, यह भी सामान्य से दो डिग्री अधिक है। अगले चौबीस घंटों के दौरान यहां भी बूंदाबांदी के आसार जताए जा रहे हैं।