Breaking News

यूपी मे संक्रमितों के सबसे ज्यादा नये मामले लखनऊ से, ये है जिलेवार स्थिति?

लखनऊ ,  उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 69 नये मामलों और तीन मौतों के बाद राज्य में कोविड 19 से संक्रमित मरीजों की तादाद 727 हो चुकी है जबकि जानलेवा वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 11 हो गयी है।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि कोरोना से संक्रमित ज्यादातर मामलों में बुजुर्ग अथवा असाध्य रोग से पीड़ित मरीज शामिल हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमितों की हुयी मौतों में आगरा और मुरादाबाद का एक एक मरीज शामिल है। राज्य भर मे आज शाम छह बजे तक मिले कुल नये मरीजों में तब्लीगी जमात के सदस्यों की संख्या 53 है।

यूपी की सर्वे रिपोर्ट मे बड़ा खुलासा, सबसे ज्यादा संक्रमण इस आयु वर्ग के लोगों मे ?

राज्य सरकार ने अब सभी कोविड 19 से संक्रमित मरीजों की मौतों का आडिट कराने का फैसला किया है जिससे इलाज में कमियो का पता लगाया जा सके। इसके लिये वरिष्ठ डाक्टरों की एक कमेटी भी गठित की गयी है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने पत्रकारों को बताया कि राज्य के 44 जिलों में अब तक 727 कोरोना पाजीटिव मरीजों की पहचान की गयी है जिसमें 57 पूरी तरह स्वस्थ भी हो चुके है। उन्होने बताया कि 710 लोग आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है जबकि दस हजार 952 संदिग्ध संस्थागत क्वारंटीन में है। इसके अलावा राज्य भर में 73 हजार 793 लोगों के स्वास्थ्य पर कडी नजर रखी जा रही है।

उन्होने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के लिये टेस्टों की संख्या में इजाफा हुआ है और अब हर रोज दो हजार से अधिक नमूनों की जांच हो रही है। मंगलवार को राज्य भर की 15 लैब्स में करीब 2400 नमूने जांचे गये।

इस बीच स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों में आगरा के चार लोग है वहीं मुरादाबाद में दो और कानपुर,मेरठ,बस्ती,वाराणसी,बुलंदशहर का एक एक मरीज शामिल है।

यूपी की सर्वे रिपोर्ट मे बड़ा खुलासा, सबसे ज्यादा संक्रमण इस आयु वर्ग के लोगों मे ?

संक्रमित मरीजों में अब तक 57 पूरी तरह स्वस्थ भी हो चुके हैं जिनमें आगरा के दस,गाजियाबाद के सात,नोएडा के 13,लखनऊ के छह,कानपुर का एक,शामली का एक,पीलीभीत के दो,लखीमपुर खीरी का एक,मुरादाबाद का एक,बरेली में दो और मेरठ के नौ मरीज शामिल है।

नये मामलों में सबसे अधिक 31 कोरोना संक्रमित लखनऊ में पाये गये है जबकि आगरा में सात, कानपुर में आठ, मुरादाबाद में दो, मेरठ में चार, बुलंदशहर में एक, बस्ती में दो, हापुड़ में छह, फिरोजाबाद में छह और सीतापुर और अमरोहा में एक एक मरीज शामिल हैं।

उन्होने बताया कि अब तक आगरा में 149,लखनऊ में 75,गाजियाबाद में 27,गौतमबुद्धनगर में 82,लखीमपुर खीरी में चार, कानपुर में 18, पीलीभीत में दो,मुरादाबाद मे 21,वाराणसी में नौ,शामली में 22,जौनपुर में चार,बागपत में 14, मेरठ में 65,बरेली में छह,बुलंदशहर में 12,बस्ती में 14,हापुड़ में 15,गाजीपुर में पांच,आजमगढ में छह,फिरोजाबाद में 25, हरदोई में दो,प्रतापगढ में छह, सहारनपुर में 53,शाहजहांपुर में एक,बांदा में तीन,महाराजगंज में छह,हाथरस में चार, मिर्जापुर में दो,रायबरेली में दो,औरया में पांच,बाराबंकी में एक,कौशांबी में दो,बिजनौर में नौ,सीतापुर में 14,प्रयागराज में एक,मथुरा में चार, बदायूं में दो,रामपुर में छह,मुजफ्फरनगर में पांच,अमरोहा में 10,भदोही में एक,कासगंज में तीन,इटावा में एक व्यक्ति और संभल में छह कोरोना पाजीटिव पाये गये हैं।

सूत्रों ने बताया कि आज मिले तब्लीगी जमात के कोरोना संक्रमित में लखनऊ में 31,कानपुर में आठ,मुरादाबाद में दो, मेरठ में चार,बुलंदशहर में एक,हापुड में छह और प्रयागराज में एक व्यक्ति पाया गया हैं।

उन्होने बताया कि राज्य मेें आज शाम तक 19506 नमूने एकत्र किये गये जिसमें 18595 की रिपोर्ट निगेटिव आयी वहीं 727 को कोरोना संक्रमित पाया गया। इनमे से शेष 184 की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।