Breaking News

लखनऊ नगर निगम : पान खाना तो ठीक, पर पीक मारी, तो होगा जुर्माना

लखनऊ,   पान याद आते ही मुंह में पानी आ जाता है । लेकिन अब रहना होगा सावधान क्योंकि अब पान या पान मसाला खाकर सार्वजनिक स्थानों पर पीक मारकर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना होगा।  ये सावधानी अपने शहर लखनऊ को दाग मुक्त रखने के लिये की जा रही है।

यह संदेश आज स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज  वार्ड   मशकगंज वजीरगंज वार्ड  नंबर  102 में आयोजित स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में दिया गया।

शहर में पान या पान मसाला खाकर सार्वजनिक स्थानों पर पीक मारकर गंदगी फैलाने वालों की अब खैर नहीं है। सड़क पर थूकने के साथ ही कूड़ा फेंकना अब महंगा पड़ने वाला है। आज शहर में मल्टीमीडिया कैंपेन गंदगी से आजादी के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के तहत घर से लेकर मार्केट तक के लोगों से गंदगी फैलाने पर चालान के प्रावधान की जानकारी दी गई। अब सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर जुर्माना वसूला जा रहा है। इसलिये अपने शहर को स्वच्छ रखने के लिये इधर-उधर सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से ये बताया गया कि  स्रोत स्थल पर गीले और सूखे कूड़े को अलग न करने व निर्धारित स्थान पर कूड़ा न फेंकने पर 200 रुपये जुर्माना लगेगा। सड़क पर गंदगी फेंकने, होटलों का कूड़ा फेंकने, मलबा फेंकने, घर से बिना अलग-अलग किए कूड़ा देने पर जुर्माना वसूला जायेगा। सड़क पर कूड़ा फेंकते हुए पकड़े जाने पर 200 रुपये जुर्माना देना होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम से पूर्व प्रधानमंत्री एवं वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी की स्वच्छता को लेकर की गई अपील ने लोगों को खासा प्रभावित किया।