Breaking News

तूफान आने से हुई कई लोगों की मौत…..

मनीला, फिलीपींस में चक्रवाती तूफान ‘फैनफोने’ के कारण अब तक कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई।फिलीपींस सरकार ने  यह जानकारी दी। चक्रवाती तूफान ने मंगलवार को भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ यहां दस्तक दी थी।

फिलीपींस की नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल  ने बताया कि तूफान में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गयी है। मध्य फिलीपींस के इलोइलो में नौ, कैपीज में चार, दक्षिणी लेटे में एक, लेटे में दो, बिलिरन में एक, पूर्वी समर में तीन और समर में एक व्यक्ति की मौत हुई है और 10 से अधिक लोग लापता हैं।

उन्होेंने बताया कि पूर्वी समर प्रांत में मंगलवार अपराह्न फेनफोन तूफान ने दस्तक दी थी और यह विनाशकारी तूफान यहां से आगे बढ़ने के बाद अपने विनाश के निशान छोड़ गया। इससे मध्य फिलीपींस और मुख्य लुज़ोन द्वीप के दक्षिणी सिरे के कई इलाकों में इसका असर पड़ा है और भारी नुकसान हुआ है।आपदा एजेंसी ने बताया इस चक्रवाती तूफान से मध्य फिलीपींस और उत्तरी मिडानाओं क्षेत्रों के 584 गावों के करीब 186000 लोगाें प्रभावित हुए हैं।

उन्हाेंने बताया कि तूफान से दो हजार से अधिक घरों और 55 स्कूलाें की इमारतों को नुकसान पहुंचा है। तूफान के कारण 150 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उडानों को मंगलवार से शुक्रवार तक के लिए रद्द कर दिया गया है।फिलीपींस में इस साल तबाही मचाने वाला फनफॉन तूफान 21वां है।फ़िलीपींस मुख्य रूप से दुनिया के सबसे अधिक आपदाग्रस्त देशों में से एक है, जिसका कारण पैसिफिक रिंग ऑफ़ फायर और पैसिफ़िक टाइयून बेल्ट का होना है। बारिश के दौरान यहां भूस्खलन और बाढ़ आना आम बात है।