Breaking News

यूपी के इस जिले में कोरोना की रोकथाम के लिये तीन दिन रहेंगे बाजार बंद

लखनऊ , यूपी के एक जिले में कोरोना की रोकथाम के लिये तीन दिन बाजार बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये 10 से 12 जुलाई तक सभी बाजार बंद रहेंगे।

जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में अधिकारियों एवं व्यापार मण्डल के प्रतिनिधियों के साथ हुयी बैठक में यह फैसला लिया गया। सीएमओ की ओर से तेजी से संक्रमण फैलने की जानकारी दी गयी। साथ ही बताया गया कि प्रतिदिन कोरोना पॉजटिव पेसेन्ट अधिक संख्‍या में सामने आ रहे है। निर्णय हुआ कि जिले में एक बार फिर से लॉकडाउन की तर्ज पर शहर से लेकर गांव तक अवागमन सीमित किया जाये।

इस दौरान मेडिकल सेवाओं के लिए छूट रखने पर सहमति बनी। साथ ही मुख्य बाजारों को बन्द कराते हुये वृहद स्तर पर सेनीटाईजेशन की कार्यवाही को लेकर निर्णय लिया गया। श्री कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन और व्यापारी नेताओं की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि आगामी तीन दिनों 10, 11 और 12 जुलाई को जिले के सभी बाजार बंद रहेंगे। अस्पताल, नर्सिंगहोम और मेडिकल स्टोरों को इस बंदी से छूट होगी। उन्‍होंने बताया कि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 9 बजे तक ही खुलेंगी। बताया कि इस दौरान सब्‍जी और फल विक्रेता सिर्फ भ्रमण कर ही बिक्री कर सकेंगे। इसी के साथ सब्‍जीमंडी और फलमंडी इन दिनों में नहीं लगेगी।

मेडिकल इमरजेंसी या अस्‍पताल जाने की हर किसी को छूट रहेगी। न्‍यायालय, सरकारीकर्मचारी, अधिवक्ता और मेडिकल विभाग से जुड़े कर्मचारी अपना परिचय पत्र दिखाकर आ-जा सकते हैं। अधिवक्ताओं को ड्रेस पहनकर जाना अनिवार्य होगा। द्वितीय शनिवार एवं रविवार को समस्त कार्यालय का भी सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। नर्सिंग होम, जिला अस्पताल समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं समस्तप्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जाएगा। जो भी व्यक्ति बाहर निकलेगा उसके लिया मास्क पहनना आवश्यक होगा। मास्क न लगाने वाले व्यक्ति के विरुद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी।

सीएमओ डॉ कैप्‍टन आशुतोष कुमार ने बताया कि जिले में अबतक कुल 279 पॉजटिव केस सामने आये हैं। जिनमें से 152 ठीक होकर डिस्‍चार्ज हो चुके है। जबकि 5 की मौतें हो चुकी है। वर्तमान में 122 पॉजटिव केस का इलाज कोविड हास्पिटल में चल रहा है।