Breaking News

मंत्री एके शर्मा ने अधिकारियों को दिए ये अहम निर्देश

लखनऊ ,उत्तर प्रदेश में नगरीय निकायों में सुविधाओं को बढ़ाने तथा शहरों को सुंदर बनाने के लिए शुक्रवार को 60 दिन विशेष अभियान की शुरुआत की गयी।

सूबे के नगर विकास, शहरी समग्र विकास मंत्री एके शर्मा ने इकाना स्टेडियम के पास स्थानीय निकाय निदेशालय में अधिकारियों/पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए न्यूनतम कार्य के आधार पर चार बिंदुओं पर सख्ती से कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही नगर की आधारभूत व्यवस्था को भी मजबूत करने पर बल दिया।

उन्होने कहा कि सभी अधिकारी,कर्मचारी एवं पदाधिकारी अपने कार्य संस्कृति में बदलाव लाकर निकायों में सुविधाओं को बढ़ाने तथा शहरों को सुंदर बनाने के कार्य में अभी से लग जाएं।सुबह उठते ही अपने वातावरण एवं घर के आसपास की साफ-सफाई करने की हमारी संस्कृति रही है, जिसे पुनः स्थापित करना है। इसके लिए हमें न्यूनतम काम के आधार पर खासतौर से चार बिंदुओं पर सख्ती से कार्य करना होगा। नगरों की सुबह पांच से आठ बजे के बीच नियमित रूप से साफ-सफाई होनी चाहिए, जिससे कोई भी नगर पहले की अपेक्षा ज्यादा सा-सुथरा दिखे।

इसके अलावा लिगेसी बेस्ट कचरे के ढेर की नियमित रूप से सफाई की जाए। इसके लिए डोर टू डोर कूड़े के कलेक्शन पर विशेष ध्यान दें और इसको मजबूती से लागू भी कराएं ।बरसात में पानी का कहीं भराव ना हो, इसके लिए नाली/नालों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित हो। इसका पानी सड़कों पर न आने पाए, इसके प्रयास हो। साथ ही ज्यादा कमर्शियल/भीड़भाड़ वाली जगहों पर कठोरता से साथ सफाई सुनिश्चित कराई जाए। ऐसी जगहों पर दोपहर बाद भी दोबारा सफाई की व्यवस्था हो यह सुनिश्चित किया जाए।

श्री शर्मा ने कहा कि किसी भी नगर को अच्छे से श्रेष्ठ की ओर ले जाने के लिए इसके आधारभूत ढांचागत व्यवस्था को मजबूत बनाना होगा। इसके लिए अगले पांच सालों में प्रदेश के विभिन्न शहरों में 1000 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे जो कि प्रधानमंत्री के आजादी के अमृत महोत्सव के ड्रीम प्रोजेक्ट से सम्बधित होंगे। यहां के नागरिकों को एक अच्छा, स्वच्छ वातावरण मिले, यह हमारी जिम्मेदारी ही नहीं बल्कि प्राथमिक कर्तव्य भी है। जिसे हर हाल में पूरा करना होगा और उनके क्वालिटी आफ लाइफ को बढ़ाना होगा।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश वैश्विक स्तर पर जनसंख्या की दृष्टि से पांचवें स्थान पर है। इस दृष्टि से दुनिया को आकर्षित करने के लिए प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर विशेष साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि नगर के सभी सुपरवाइजर लोगों की सुविधा के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में नाम नंबर दर्शाने वाले नोटिस बोर्ड अवश्य लगाएं।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि लोगों को स्वस्थ वातावरण मिले इसके लिए शहर के एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हो। इसके लिए खाली जगहों पर पौधे और घास लगाई जाए। नाली/नालों की सफाई कराई जाए, चौराहों का सौंदर्यीकरण कराया जाए। इन सभी कार्यों में निजी/सामाजिक भागीदारी लेने की परंपरा को भी विकसित किया जाए।

उन्होने कहा कि नगरों की सड़कों के निर्माण पर विशेष ध्यान दें और इसमे किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सड़क बनाने में 100 प्रतिशत पैसों का सदुपयोग हो। नगर के सुंदरीकरण पर विशेष ध्यान दें। साथ ही लोगों को अपने गंतव्य तक जाने में परेशानी ना हो, इसके लिए उचित साइन बोर्ड भी लगाए जाएं।