Breaking News

भारी बारिश से मुरादाबाद रेलवे यार्ड जलमग्न, रेल संचालन रहा बाधित

मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में हमेशा की तरह इस बार भी जलनिकासी प्रबंध न होने से शनिवार को सुबह हुई भारी बारिश में रेल यार्ड डूब जाने से रेल संचालन दो घंटे तक बाधित रहा।

मंडल रेलवे प्रबंधन आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शनिवार को मुरादाबाद में बारिश के जलभराव होने से रेलवे यार्ड में पानी भर गया। रेल लाइनों पर पानी जमा होने से रेलवे की सिग्नल फेल हो गया। बारिश का पानी पूर्वी और पश्चिमी यार्ड में भरने से दोनों ओर से रेल संचालन ठप हो गया।

ल्ली और लखनऊ की ओर की सिग्नल प्रणाली गड़बड़ा गई। सिग्नल लाल होने के चलते रेल संचालन प्रभावित हुआ है। जल भराव दूर करने को संचार और इंजीनियरिंग विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद सिग्नल सुचारू हो सका।

गौरतलब है कि मुरादाबाद मंडलीय रेलवे प्रबंधन कार्यालय होने के बावजूद रेलवे यार्ड की संरचना में पिछले काफी अर्से से कोई सुधार नहीं हो सका है। जिससे बरसात के दिनों में पानी इकठ्ठा हो जाने पर सिग्नल प्रणाली जवाब दे जाती रही है। हालांकि बरसात बीत जाने के बाद हर साल इंजिनियर रेलवे यार्ड की जलभराव समस्या के समाधान के लिए काफी माथापच्ची करते रहे हैं। अभी तक स्थाई समाधान खोजने में कामयाबी हासिल नहीं हो सकी है।