Breaking News

गंगा की गोद में समा गए मुलायम सिंह यादव, हरिद्वार में हुआ अस्थि विसर्जन

लखनऊ, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का अस्थि विसर्जन संस्कार आज हरिद्वार में किया  गया। यह संस्कार हरिद्वार में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और परिजनों के साथ नेताजी के सैकड़ो प्रशंसकों की उपस्थिति में किया गया।

अस्थि विसर्जन संस्कार में बेटे अखिलेश यादव , बहू डिंपल यादव, पोते अर्जुन यादव, छोटे बेटे प्रतीक यादव, भाई शिवपाल सिंह , अभयराम और राजपाल यादव मौजूद रहे। इनके अलावा, शिवपाल के बेटे आदित्य, अभयराम के बेटे धर्मेंद्र, अनुराग, राजपाल के दोनों बेटे अभिषेक और आर्यन यादव, मुलायम के पोते तेजप्रताप यादव और उनके बहनोई आजन्ट सिंह यादव के साथ परिवार के दो दर्जन से ज्यादा सदस्य शामिल रहे। अखिलेश यादव की दोनों बेटियां अदिति और टीना भी अस्थि विसर्जन कार्यक्रम में मौजूद रहीं।

इससे पहले अखिलेश यादव के आवास पर आज सुबह चाचा शिवपाल सिंह यादव, आदित्य यादव, धर्मेंद्र यादव, अनुराग यादव, तेज प्रताप यादव पहुंच गए। इसके बाद परिवार के सभी सदस्य एक साथ सैफई हवाई पट्टी गए। सुबह 10.30 बजे अखिलेश यादव अपने परिवार के साथ सैफई हवाई पट्टी से हरिद्वार के लिए रवाना हुए । अखिलेश यादव पिता मुलायम सिंह यादव की अस्थियां लेकर परिजनों संग निजी विमान से देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचें। वहां से हरिद्वार के गंगा घाट गये। जहां प्रोफेसर रामगोपाल यादव पहले से ही मौजूद थे।

इसके बाद सोमवार दोपहर 2.00 बजे हरिद्वार के चंडी घाट पर मुलायम सिंह यादव की अस्थियां विसर्जित की गईं।  विधि-विधान और पूजन के बाद नेताजी की अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया।इससे पहले, अस्थियों का विसर्जन वीआईपी घाट पर होना था, लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कार्यक्रम में बदलाव किया गया। सब लोगों के देर शाम सैफई लौटने की संभावना है।

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार मां गंगा में अस्थियां विसर्जित करने से इंसान से जुड़ी आत्मा को नया मार्ग मिलता है। हरिद्वारऔर प्रयागराज आदि स्थानों के गंगातट पर विधि विधान से अस्थियों का विसर्जन किया जाता है। नेताजी की भी तेरहवीं नहीं की जाएगी अब मुलायम सिंह की आत्मा की शांति के लिए 21 अक्टूबर को सैफई में शांति हवन कार्यक्रम होगा। नेताजी ने  तेरहवीं परंपरा को खत्म करने में सहयोग दिया था। अब यहां तेरहवीं का कार्यक्रम किया जाना बंद हो गया है। लोग तेरहवीं के स्थान पर शांति पाठ के साथ हवन और पूजा पाठ करते हैं।

मुलायम सिंह यादव का गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में 10 अगस्त सोमवार सुबह 8:16 बजे निधन हो गया था। मंगलवार दोपहर 4:00 बजे महोत्सव ग्राउंड में बने समाधि स्थल पर मुलायम सिंह का अंतिम संस्कार किया गया था। मुलायम सिंह यादव 82 साल के थे। मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में बेटे अखिलेश यादव ने उन्हें मुखाग्नि दी थी।