Breaking News

नेशनल लोक कल्याण पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनावों में पूर्ण भागीदारी की घोषणा की

नई दिल्ली, नेशनल लोक कल्याण पार्टी (एनएलकेपी) ने मंगलवार को दिल्ली प्रेस क्लब में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों में सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ने की अपनी महत्वपूर्ण राजनीतिक घोषणा की, जिसने राजधानी के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता एनएलकेपी के नेशनल और दिल्ली राज्य के नेतृत्व ने की।

राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को किया मजबूत-
इस कार्यक्रम ने दिल्ली में शासन को फिर से परिभाषित करने की एनएलकेपी की रणनीति को रेखांकित किया। इन घोषणाओं ने दिल्ली से परे एनएलकेपी की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को और मजबूत किया, जिसमें पंजाब में विस्तार करने और प्रमुख गठबंधन बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

एनएलकेपी नेतृत्व की ओर से प्रमुख घोषणाएं-
एनएलकेपी दिल्ली विधानसभा चुनावों में सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और 2027 में पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार उतारेगी।
एनएलकेपी ने आधिकारिक तौर पर नेशनल पैंथर्स पार्टी (दिल्ली राज्य) के साथ राजनीतिक गठबंधन किया है। शिरोमणि अकाली दल (ग्लोबल) (एसएडीजी) मूल रूप से गुरुद्वारा चुनावों पर केंद्रित संगठन है। एनएलकेपी के सिद्धांत, “सरबत दा भला” (सभी के लिए कल्याण) का आधारभूत आधार है।

विशिष्ट लोग शामिल-
इस अवसर पर मुख्य रूप से इंदर प्रीत सिंह, एनएलकेपी के संस्थापक, अध्यक्ष हरमीत सिंह, उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रवक्ता अरुण कुमार शर्मा, दिल्ली राज्य अध्यक्ष बीबी हरलीन कौर, उपाध्यक्ष और प्रमुख, महिला विंग अमन बंदवी महासचिव उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित किया-
इस अवसर पर एनएलकेपी के संस्थापक अध्यक्ष इंदर प्रीत सिंह ने पार्टी की रणनीतिक राष्ट्रीय दृष्टि रखी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एनएलकेपी ऐसी शासन व्यवस्था के लिए है, जिसमें पारदर्शिता, जवाबदेही और लोगों को प्राथमिकता देने वाला दृष्टिकोण अपनाया जाता है। उन्होंने सरबत दा भला की अवधारणा के प्रति एनएलकेपी की प्रतिबद्धता दोहराई और बताया कि पार्टी शिरोमणि अकाली दल (ग्लोबल) के दृष्टिकोण से प्रेरित है और शासन का एक समावेशी मॉडल पेश करेगी, जो जाति, पंथ या आर्थिक स्थिति से परे सभी का कल्याण चाहता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हम आम आदमी के सामने आने वाले सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए यहां है, जिसमें महंगाई से लेकर बेरोजगारी तक शामिल है। हमारा नेतृत्व तब तक आराम नहीं करेगा, जब तक हम एक ऐसी व्यवस्था नहीं बना लेते, जहां उनको हर दिल्ली वासी का समर्थन महसूस हो।

जमीनी स्तर पर प्रभावकारी पहल-
पार्टी के उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रवक्ता हरमीत सिंह ने एनएलकेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व के प्रमुख सदस्यों का परिचय कराया। उन्होंने पार्टी के प्रमुख अभियानों के बारे में बात की, जो दिल्ली में स्वास्थ्य सेवा, बेरोजगारी और शिक्षा सुधार जैसी महत्वपूर्ण चिंताओं को लक्षित करते है। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान जमीनी स्तर पर प्रभावकारी पहलों के माध्यम से वास्तविक परिवर्तन लाने पर है। उन्होंने कहा कि एनएलकेपी का अनूठा दृष्टिकोण इसकी नीति-संचालित शासन व्यवस्था में निहित होगा, जो जवाबदेही और कार्रवाई से प्रेरित होगी। उन्होंने आगे कहा कि एनएलकेपी दिल्ली की चिंताओं से निपटने के लिए राजनीतिक हस्तक्षेप को हाशिए पर पड़े समुदायों के उत्थान के लिए दीर्घकालिक समाधानों के साथ जोड़ने का संकल्प लेता है।

दिल्ली राज्य रोजगार नीति के गठन की घोषणा-
महिला विंग की उपाध्यक्ष और प्रमुख बीबी हरलीन कौर, जो सत्कर्मिक ट्रस्ट की आध्यात्मिक प्रमुख भी है, ने आध्यात्मिकता और सार्वजनिक सेवा के प्रति एनएलकेपी की गहरी प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राजनीति केवल सत्ता के लिए नहीं है, यह उद्देश्य के बारे में है। एनएलकेपी में, हम सहानुभूति के साथ नेतृत्व करने में विश्वास करते है, जो हमारे द्वारा लिए गए हर निर्णय में समावेशिता सुनिश्चित करता है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण से लेकर सामुदायिक कल्याण तक की नीतियों से, हमारा शासन मॉडल विविधता को अपनाएगा और एकजुट करने का काम करेगा। उनका ध्यान एक समावेशी राजनीतिक स्थान बनाने पर था, जहां सार्वजनिक सेवा आध्यात्मिक मूल्यों के साथ संरेखित हो। इस मौके अमन बंदवी महासचिव ने दिल्ली में रोजगार और युवाओं की भागीदारी के लिए एनएलकेपी के साहसिक दृष्टिकोण को रेखांकित किया। उन्होंने दिल्ली राज्य रोजगार नीति के गठन की घोषणा की, जो रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और युवाओं के लिए अवसर प्रदान करने में महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने एनएलकेपी युवा घोषणापत्र भी पेश किया, जो राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में एक बड़ा बदलाव लाने वाला है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के युवा इसकी सबसे बड़ी संपत्ति है और एनएलकेपी रोजगार, उद्यमिता और शिक्षा के लिए मार्ग प्रदान करके इस क्षमता को पोषित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने समावेशिता, विकास और सुशासन के साझा मूल्यों से बंधे राजनीतिक दलों के गठबंधन द दिल्ली अलायंस से भी परिचय कराया।

इसका एजेंडा पांच स्तंभों पर बना-
इस मौके एनएलकेपी के राज्य अध्यक्ष अरुण कुमार शर्मा ने दिल्ली अभियान के बारे में जानकारी दी और बताया कि इसका एजेंडा विकास, शिक्षा, आजीविका, स्वास्थ्य सेवा और अभिनव शासन पांच स्तंभों पर बना है। शर्मा ने कहा कि अभियान का ध्यान इन वादों पर कि योजना बनाना पर्याप्त नहीं है, परिणाम देना महत्वपूर्ण है काम करेगा। उन्होंने कहा कि एनएलकेपी का शासन कार्रवाई पर आधारित होगा और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि किया गया प्रत्येक वादा पारदर्शी और प्रभावी माध्यम से पूरा हो।

जमीनी स्तर के आंदोलन के महत्व पर ध्यान केंद्रित-
दिल्ली महासचिव डॉ. महेश शर्मा ने दिल्ली की आवाज़, दिल्ली की पसंद की रूपरेखा पेश की। उन्होंने कहा कि यह एक व्यापक सहभागिता कार्यक्रम है, जिसमें पार्टी के घोषणापत्र को आकार देने के लिए नागरिकों के साथ संवाद शामिल है। उन्होंने बताया कि एनएलकेपी का घोषणापत्र दिल्लीवासियों की चिंताओं का प्रत्यक्ष प्रतिबिंब होगा, जिसे जनता के माध्यम से आकार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा मैदान में उतारा गया प्रत्येक उम्मीदवार यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी जांच से गुज़रेगा कि वह वास्तव में लोगों का प्रतिनिधि है। संगठन सचिव अरुण कुमार सिंह ने एनएलकेपी के भीतर जमीनी स्तर के आंदोलन के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने और शासन में नागरिकों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से एक व्यापक सदस्यता अभियान के लिए पार्टी की योजनाओं को रेखांकित किया। उन्होंने हर स्तर पर पार्टी की गतिविधियों का समर्थन करने के लिए एक मजबूत संगठनात्मक संरचना के निर्माण पर भी चर्चा की।

महिला सशक्तिकरण के लिए एनएलकेपी के समर्पण को मजबूत किया-
दिल्ली राज्य महिला विंग की प्रमुख बीबी तरविंदर कौर खालसा ने महिला सशक्तिकरण के लिए एनएलकेपी के समर्पण को मजबूत किया। उन्होंने पार्टी के दयालु और समावेशी शासन मॉडल पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम महिलाओं को हमारे शासन मॉडल में नेतृत्व करने, भाग लेने और आगे बढ़ने के अवसर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा दृष्टिकोण निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में समावेशिता सुनिश्चित करेगा।

समानता और समावेशी शासन पर ध्यान केंद्रित-
इस अवसर पर नेशनल पैंथर्स पार्टी (दिल्ली राज्य) के अध्यक्ष राजीव जॉली खोसला ने एनएलकेपी के साथ रणनीतिक गठबंधन की घोषणा की। उन्होंने दोनों दलों के बीच साझा दृष्टिकोण पर जोर दिया और साझा न्यूनतम कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की, जो आगामी दिल्ली चुनावों में उनके संयुक्त प्रयासों के आधार के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि हम एक साथ मिलकर एक ऐसी दिल्ली बनाएंगे, जो न्याय, समानता और समावेशी शासन पर ध्यान केंद्रित करे और सभी के लिए काम करे।

शासन का एक नया प्रतिमान-
प्रेस कॉन्फ्रेंस ने दिल्ली के राजनीतिक क्षेत्र में एनएलकेपी की आधिकारिक शुरुआत की, जो एक ऐसे आंदोलन की शुरुआत का संकेत है, जो स्थापित मानदंडों को चुनौती देना चाहता है और शासन का एक नया प्रतिमान बनाना चाहता है और समावेशी, सहानुभूतिपूर्ण और लोगों के कल्याण पर केंद्रित है। शीर्ष पर मजबूत नेतृत्व के साथ एनएलकेपी और इसके गठबंधन आगामी चुनावों में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार है।

रिपोर्टर-आभा यादव