Breaking News

नेपाली नदियों की वजह से उत्‍तर प्रदेश पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में नेपाली नदियों की वजह से पूर्वी उत्‍तर प्रदेश पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है और सीमा से सटे वाल्मीकि गंडक बैराज पर नदी का जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है तथा पानी के दबाव से कुशीनगर में शिवपुर-सोहगीबरवा मार्ग टूट गया जिससे कई गांवों में आवागमन ठप हो गया है।

सूत्रों के अनुसार सोमवार गंडक का जलस्‍तर 1.64 लाख क्‍यूसेक से घटकर 1.08 लाख क्‍यूसेक पर आ गया। लेकिन जानकारों का कहना है कि बाढ़ का खतरा अभी बना हुआ है। नेपाल के जल क्षेत्र में बारिश की वजह से गंडक नदी का जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है।

नेपाल में लगातार बारिश के कारण गंडक नदी का जलस्तर फिर बढ़ रहा है। रविवार की सुबह गंडक बैराज पर 1.64 लाख क्यूसेक पानी पहुंच गया था। इससे बड़ी गंडक नदी उफना गई। नदी का पानी खड्डा रेता क्षेत्र के निचले इलाके के ग्राम मरिचहवा, बकुलादह, बसंतपुर, नारायणपुर, विंध्याचलपुर, बाल गोविंद छपरा, हरिहरपुर, शिवपुर के आसपास पहुंच गया। कई घरों में भी पानी घुस गया।

उन्होंने बताया कि शिवपुर-सोहगीबरवा जाने वाली पक्‍की सड़क पानी के दबाव से बह गई। इससे इस रास्ते पर लोगों का आवागमन पूरी तरह बंद हो गया है। दूसरी ओर मरिचहवा-बसंतपुर मार्ग पर पानी आने से लोग छोटी नाव का सहारा ले रहे हैं।