Breaking News

रिटर्न फाईल करने के नये तरीके, SMS के द्वारा भी फाईल कर सकते हैं अपना रिटर्न

लखनऊ, रिटर्न फाईल करने के कई नये तरीके हैं,अब आप अपना रिटर्न  SMS के द्वारा भी फाईल कर सकते हैं । यह जानकारी संयुक्त आयुक्त  श्री गणेश चन्द्र यादव ने दी।
रिटर्न की नई प्रणाली की जानकारी देने के लिए प्रधान आयुक्त श्री महेन्द्र रंगा के निर्देशन मे  एक कार्यशाला आयोजित की गयी।
जिसमें संयुक्त आयुक्त  श्री गणेश चन्द्र यादव ने बताया कि  नये रिटर्न्स अप्रैल 2020 से लागू होंगे जिससे कि लगभग 70 प्रतिशत व्यापारी जिनका ग्रास टर्नओवर 05 करोड से कम है वो लाभान्वित होंगे एवं उनकी रिटन्र्स फाइलिंग  बहुत ही कम हो जायेगी।
कार्यालय प्रधान आयुक्त, केन्द्रीय वस्तु एवं सेवाकर, जी0एस0टी0 भवन, अशोक मार्ग, लखनऊ में आज रिटर्न की नई प्रणाली की जानकारी देने के लिए प्रधान आयुक्त श्री महेन्द्र रंगा के निर्देशन मे संबंधित एक कार्यशाला आयोजित की गयी।
संयुक्त आयुक्त  ने बताया कि सी0जी0एस0टी अधिकारियों द्वारा व्यापारियों, चार्टर्ड एकाउंटेंट एवं निर्यातकों को नए रिटर्न फाईल करने की जानकारी दी गई, इसके साथ-साथ इस नए रिटर्न की सुविधाएं एवं उनकी विषेशताओं के बारे में अवगत कराया गया।
अधिकारियों द्वारा यह भी बताया गया है कि जिन उद्यमियों का रिटर्न शून्य है ऐसे उद्यमी एस0एम0एस0 के द्वारा भी अपना रिटर्न फाईल कर सकते हैं। कार्यशाला में प्रज़ेंटेशन एवं लाईव डेमो द्वारा जी0एस0टी0 के नये रिटन्र्स फाइल करने की जानकारी दी गई।
संयुक्त आयुक्त ने बताया कि आयोजित की गई कार्यशाला में काफी संख्या में उद्यमियों एवं व्यापारियों ने भाग लिया।
उनके द्वारा इस तरह की कार्यशाला के आयोजन के लिए कहा गया और सी0जी0एस0टी0 अधिकारियों की सराहना की गई। व्यापारियों द्वारा  रिर्टन को फाइल करने में आने वाली समस्याओं एवं सुझावों को भी दिया गया, जिस पर विचार करते हुए आगे जी0एस0टी काउंसिल को भेजा जाएगा, ताकि उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं का समाधान आसानी से हो सके।
सहायक आयुक्त श्री अविजित पेगू, सुश्री आर्निका यादव, श्रीमती स्मिता राय, श्री तुशार नारायन एवं अधीक्षक श्री संजय श्रीवास्तव, श्री अतुल अग्रवाल उपस्थित रहे।