Breaking News

अब लखनऊ मे कोरोना जांच परीक्षण की आधुनिक सुविधा

लखनऊ , उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) द्वारा विकसित नयी कोविड जांच परीक्षण के लिये आधुनिक वाइरोंलॉजी प्रयोगशाला का उदघाटन शनिवार को मुख्य सचिव आरके तिवारी और केजीएमयू के कुलपति प्रो एम एल बी भट्ट ने किया।

संस्थान के निदेशक एस के बारिक ने बताया कि यह सुविधा आईसीएमआर,डब्ल्यूएचओ तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दी गई गाइडलाइन के तहत विकसित की गई है। कोविड 19 से लड़ने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में सीएसआईआर.सीडीआरआई एवं सीएसआईआर.आईआईटीआर के बाद कोविड.19 परीक्षण केंद्र के रूप में सीएसआईआर, एनबीआरआई लखनऊ शहर का तीसरा सीएसआईआर संस्थान होगा। कोविड 19 के नमूने किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

प्रो बारीक ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सीएसआईआर.एनबीआरआई ने पादप विज्ञान के क्षेत्र में एक प्रमुख शोध संस्थान होने के नाते उच्च अधिकारियों के निर्देशन में परीक्षण सुविधा विकसित करने की पहल की है। संस्थान के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक एवं एनबीआरआई में परीक्षण सुविधा के समन्वयक डॉ एसवी सावंत ने कहा कि शुरू में 100 नमूनों के साथ परीक्षण सुविधा आरंभ होगी जिसे बाद में आवश्यकता के अनुसार बढ़ाया जाएगा।
संस्थान की टीम को इसके लिए विशेषज्ञों द्वारा केजीएमयू और सीएसआईआर.आईआईटीआरमें प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया है। इस प्रोजेक्ट में संस्थान के साथ साथ सीएसआईआर,सीमैप की भी टीम साथ मे काम करेगी।