Breaking News

हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में 54 बर्फानी तेंदुओं की संख्या दर्ज

शिमला, हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में 54 बर्फानी तेंदुओं की उपस्थिति दर्ज की गई है। बर्फानी तेंदुआ हिमाचल का राज्य पशु भी है जिसके सरंक्षण के लिए गत कई वर्षों से प्रदेश वन विभाग ने परियोजना शुरू की है।

प्रदेश की प्रमुख मुख्य संरक्षक(वन्यजीव) डॉ. सविता ने बताया कि स्नो लेपर्ड परियोजना के तहत प्रदेश के दस स्थानों में 155 जगहों पर इन 54 बर्फानी तेंदुओं की गिनती की गई है। उन्होंने बताया कि नेचर कंजरवेशन फाउंडेशन मैसूर और राज्य वन्यजीव प्राधिकरण के की ओर से चलाए जा रही इस परियोजना के तहत प्रदेश के लाहौल स्पीति और किन्नौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिम तेंदुओं की गणना के अलावा उनके रहने के स्थानों को चिह्नित कर उनके संरक्षण और उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जीवन यापन के वैकल्पिक साधन मुहैया कराना है ताकि वे हिम तेंदुओं की दिनचर्या में खलल न डालें।

डॉ. सविता ने बताया कि इस परियोजना की अवधि 31 मार्च 2021 तक है। फिलहाल गत 21 मार्च तक जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार 54 हिम तेंदुओं को राज्य के दस इलाकों में 155 जगहों पर चिह्नित किया गया है।

राज्य के लाहौल, स्पीति, पांगी, किन्नौर, भरमौर, बड़ा भंगाल, पिन पार्वती, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, रूपी और डोडराक्वार के अलावा उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के भी कई हिस्सों में यह परियोजना तीन हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में चल रही है।