Breaking News

21 फरवरी से शुरू होगा आर्गेनिक फूड फेस्टिवल, प्रवेश नि:शुल्क

नयी दिल्ली ,  जैविक खेती तथा जैविक उत्पादों के प्रसंस्करण में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 21 फरवरी से यहाँ तीन दिन के आर्गेनिक फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज  बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, राष्ट्रीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी उद्यमिता एवं प्रबंधन संस्थान तथा भारतीय उद्योग परिसंघ  के साथ मिलकर उनका मंत्रालय यहाँ जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 21 से 23 फरवरी तक इस मेले का आयोजन कर रहा है। इसमें 150 से ज्यादा महिला उद्यमीए स्वयं सहायता समूह और गुजरात के दो सहकारी समूह हिस्सा ले रहे हैं। मेले में प्रवेश नि:शुल्क होगा।

श्रीमती बादल ने बताया कि जैविक खेती करने वाले सबसे ज्यादा किसान भारत में हैं जबकि क्षेत्रफल के हिसाब से जैविक खेती के मामले में हम नवें स्थान पर हैं। अभी देश में जैविक उत्पादों का कारोबार 27,000 करोड़ रुपये का है जो पाँच साल में करीब तीन गुणा होकर 75,000 करोड़ रुपये पर पहुँच जायेगा। उन्होंने कहा कि देश में जैविक उत्पादों की उपज माँग से बहुत कम है। इसे देखते हुये इस क्षेत्र में काफी अवसर उपलब्ध है।