Breaking News

जापान की ओसाका दूसरी बार बनीं यूएस ओपन क्वीन

न्यूयॉर्क, चौथी सीड और पूर्व नंबर एक जापान की नाओमी ओसाका ने एक सेट से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते बेलारुस की विक्टोरिया अजारेंका को शनिवार को तीन सेटों के मुकाबले में 1-6, 6-3, 6-3 से पराजित कर दूसरी बार यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। ओसाका ने अपना तीसरा ग्रैंड स्लेम खिताब जीता है जबकि अजारेंका का पहली बार यूएस ओपन खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया।

ओसाका ने एक घंटे 53 मिनट तक चले मुकाबले में अजारेंका को हराकर खिताब जीता। ओसाका हालांकि पहले सेट में अजारेंका के खिलाफ बेदम नजर आयीं और उन्होंने काफी गलतियां करते हुए 1-6 से यह सेट गंवाया। लेकिन इसके बाद ओसाका ने जबरदस्त तरीके से वापसी की और अगले दोनों सेट में अजारेंका को पूरी तरह मात दे दी। वर्ष 1994 के बाद से यह पहला मौका है जब किसी महिला खिलाड़ी ने पहला सेट हारने के बाद यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया है।

जापानी खिलाड़ी ओसाका के करियर का यह तीसरा ग्रैंड स्लेम खिताब है। वह यूएस ओपन में दूसरी बार चैंपियन बनीं हैं। इससे पहले उन्होंने 2018 में यूएस ओपन और 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। गैर वरीय और पूर्व नंबर एक अजारेंका का 2013 के बाद यह पहला ग्रैंड स्लेम फाइनल था और उनके पास तीसरा ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का मौका भी था लेकिन ओसाका की दमदार वापसी ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। अजारेंका 2012 और 2013 में लगातार दो वर्ष यूएस ओपन के फाइनल में अमेरिका की सेरेना विलियम्स से हारी थीं। अजारेंका ने 2012 और 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था।

ओसाका ने दूसरी बार यूएस ओपन जीतने के बाद कहा, “मैं हमेशा सोचती थी कि किस तरह शीर्ष खिलाड़ी ग्रैंड स्लेम जीतने के बाद आसमान की ओर देखते हैं। मैं भी चाहती थी कि मैं ऐसे देखूं। मेरे लिए यह अभूतपूर्व क्षण हैं। मुझे खुशी है कि मैं ऐसा कर सकी। मेरा ध्यान सिर्फ इस बात पर केंद्रित था कि मैं टेनिस कोर्ट में किस तरह खुद को संतुलित रख सकती हूं। ऐसा ही मैंने 2018 में किया था और मुझे लगता है कि इस बार भी मैं ऐसा करने में सफल रही।”

उन्होंने कहा, “मेरे ख्याल से मैं पहले सेट में थोड़ी बैचेन हो गयी थी और अपना मूवमेंट नहीं कर पा रही थी। मुझे लगा कि पहले सेट में मैं अपनी क्षमता के अनुरुप नहीं खेली जैसा मैं खेल में अपना 100 फीसदी देती हूं। लेकिन यह अच्छा है कि मैं कम से कम 70 फीसदी प्रदर्शन कर सकी।”
यूएस ओपन विजेता ने कहा, “मुझे ऐसा लग रहा था कि मैं ज्यादा दबाव ले रही हूं। दूसरे सेट में मैं उबर नहीं पा रही थी जिससे मुझे मदद नहीं मिल रही थी। मैंने सिर्फ इतना ही सोचा कि मुझे सकारात्मक रहना है और 1-6, 0-6 की हार से बचना है। यह अच्छा रहा कि मैं वापसी कर सकी। मैं वो कर सकी जैसा मैंने सोचा था।”

तीसरी बार यूएस ओपन के फाइनल में पराजित हुई अजारेंका ने कहा, “पिछले तीन सप्ताह टेनिस के लिए वाकई शानदार रहे। मैं पिछले कुछ समय से ऐसे अच्छे नतीजे हासिल नहीं कर पा रही थी तो मैं इसके लिए काफी उत्साहित थी। इस मुकाबले में भले ही मेरी हार हुई है लेकिन इससे मुझमें बदलाव नहीं आएगा। जाहिर है कि मैं यह मैच जीतना चाहती थी लेकिन जो होना था वो हो गया है।”

अजारेंका ने कहा, “मैंने कोर्ट पर वो सब किया जो मैं कर सकती थी। मुझे लगता है कि मेरे खेल में प्रगति हुई है। मैंने कई बड़े मुकाबले खेले हैं। मेरा मानना है कि मैंने खुद को विभिन्न स्तरों पर शारीरिक और मानसिक तौर पर टेस्ट किया है। यह शानदार रहा और मुझे खुद पर गर्व है। मैं इसे बरकरार रखना चाहती हूं और इसका आनंद लेना चाहती हूं। मेरे लिए यूएस ओपन में खेलना और इसके फाइनल में पहुंचना काफी मजेदार था। मैं इस अवसर के लिए खुद को आभारी मानती हूं।”

ओसाका और अजारेंका के बीच यूएस ओपन के अभ्यास टूर्नामेंट वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन के फाइनल में मुकाबला होना था लेकिन ओसाका हैमस्ट्रिंग चोट के कारण फाइनल से हट गयी थीं और अजारेंका विजेता बनी थीं जो अजारेंका का 2016 के बाद से पहला खिताब था। अजारेंका ने फाइनल तक के सफर में मात्र दो सेट गंवाए थे लेकिन उनका यूएस ओपन जीतने का सपना एक बार फिर पूरा नहीं हो पाया।

अजारेंका ने पहला सेट 5-1 की बढ़त बनाने के बाद 6-1 से जीता। ओसाका ने इस सेट में 13 बेजां भूलें कीं जो उनकी मैच की कुल 26 बेजां भूलों की आधी थीं। पहला सेट जीतने के बाद अजारेंका ने दूसरे सेट में जापानी खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी और 3-0 से आगे हो गयीं लेकिन ओसाका ने वापसी करते हुए अजारेंका की दो बार सर्विस तोड़ी और 4-3 की बढ़त ले ली। ओसाका ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और दूसरा सेट 6-3 से अपने नाम कर मुकाबले को निर्णायक सेट तक ले गयीं। ओसाका ने दूसरे सेट में 16 विनर्स लगाए और सिर्फ पांच बेजां भूलें कीं।

ओसाका ने निर्णायक सेट में अजारेंका के खिलाफ 3-1 की बढ़त ले ली। अजारेंका ने काफी कोशिश की लेकिन वह मौके भुना नहीं सकीं। इसके बाद ओसाका ने अपनी बढ़त को 4-1 कर लिया। जापानी खिलाड़ी ने लय को बरकरार रखा औऱ तीसरा सेट 6-3 से अपने नाम कर खिताब पर कब्जा जमा लिया। दोनों खिलाड़ियों ने पांच-पांच बार एक-दूसरे की सर्विस तोड़ी लेकिन जापानी खिलाड़ी ने महत्वपूर्ण मौकों पर अंक जीतकर दूसरी बार यूएस ओपन जीत लिया। ओसाका ने मुकाबले में छह एस लगाए जबकि अजारेंका ने दो एस लगाए।ओसाका ने मैच में 34 विनर्स लगाए और 26 बेजां भूलें कीं जबकि अजारेंका ने 30 विनर्स लगाए और 22 बेजां भूलें कीं।