Breaking News

पायनियर ने भारतीय सड़कों के लिए AI युक्त स्मार्ट डैशकैम की रेंज दिल्ली में की लॉन्च

नई दिल्ली, जापान की कंपनी पायनियर कॉर्पोरेशन की सब्सिडियरी पायनियर इंडिया ने अपने मोबिलिटी AI पोर्टफोलियो में भारतीय सड़कों को ध्यान में रखते हुए डैशकैम की एक अत्याधुनिक रेंज लॉन्च की है।

आधुनिक सुविधाओं से लैस-
AI नाइट विजन, ADAS अलर्ट और अत्याधुनिक पार्किंग तकनीक जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस, पायनियर के नए स्मार्ट डैशकैम सड़क पर चलने वाले हर वाहन में ऑटोमोटिव सुरक्षा और बचाव की सुविधा देता है। इसके साथ ही मोबाइल ऐप के जरिए जुड़े होने की वजह इसका इस्तेमाल बेहद आसान भी है। भारत में डिजाइन किए गए और विशेष रूप से भारतीय सड़कों के लिए बनाए गए ये डैशकैम हर भारतीय कार चालकों और कार मालिकों के लिए खुशी की बात है।

डैशकैम सीरीज के चार मॉडल्स-
नई VREC डैशकैम सीरीज के चार मॉडल्स हैं जिसमें VREC-H120SC, VREC-H320SC, VREC-H520DC और VREC-Z820DC शामिल है। इन मॉडल्स को नई दिल्ली के होटल ललित में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लॉन्च किया गया, जिसमें पिछले साल ही स्थापित पायनियर इंडिया के नए और अत्याधुनिक R&D सेंटर के अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों ने इन डैशकैम के काम करने के तरीकों के बारे में दिखाया और बताया।

दुर्घटना के दौरान ऑटोमेटिक रिकॉर्डिंग-
पायनियर के नए स्मार्ट डैशकैम कार के आगे और पीछे की सड़क के उच्च-गुणवत्ता वाले वाइड-एंगल वीडियो फुटेज को रिकॉर्ड करते हैं जिससे ड्राइविंग से लेकर पार्किंग तक सभी में मदद मिलती है। इसके अलावा पार्किंग के दौरान चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करते हैं और किसी भी दुर्घटना की स्थिति में जरूरी साक्ष्य भी इकट्ठा करते हैं। कैमरे में रिकॉर्ड किए गए वीडियो का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इंश्योरेंस क्लेम के दौरान ऐसे वीडियो की मदद से बीमा कंपनियों के किसी भी धोखाधड़ी में इसे बतौर सबूत के तौर पर पेश किया जा सकता है। ड्राइविंग और पार्किंग के दौरान इन कैमरों की वजह से आप निश्चिंत रहते हैं, आपकी ड्राइविंग आसान हो जाती है और ड्राइविंग के दौरान यादगार पलों को भी रिकॉर्ड कर लेते हैं। डैशकैम के सभी मॉडल पार्किंग के दौरान रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इन डैशकैम में लगातार रिकॉर्डिंग करने की सुविधा है साथ ही साथ अचानक झटके लगने या दुर्घटना के दौरान ऑटोमेटिक रिकॉर्डिंग जैसी सुविधाएं भी हैं।

डुअल-चैनल मॉडल-
VREC-Z820DC एक प्रीमियम डुअल-चैनल मॉडल है जिसमें 4K वीडियो रिजॉल्यूशन, AI-आधारित नाइट विजन, बड़ा डिस्प्ले और ADAS सुविधाएँ हैं। इसमें रियर कैमरा और GPS लॉगर है और यह लूप में लगातार वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है।
VREC-H520DC एक हाई-एंड मॉडल है जिसमें 7.6 सेमी IPS डिस्प्ले, सोनी स्टारविस-2 इमेज सेंसर और 2K रिकॉर्डिंग की क्षमता है। यह रात की रोशनी में भी साफ वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है और सड़क की निगरानी के लिए इसमें 360 डिग्री घूमने की क्षमता है।

मिड-रेंज मॉडल-
VREC-H320SC एक मिड-रेंज मॉडल है जिसमें 7.6 सेमी IPS डिस्प्ले और फुल HD रिकॉर्डिंग क्षमता है, जबकि VREC-H120SC 1296p में साफ और स्पष्ट रिकॉर्डिंग के साथ एक बेहद कॉम्पैक्ट और सस्ता डैशकैम है। यह 128 GB की बाहरी स्टोरेज को सपोर्ट करता है।

कीमत-
पायनियर VREC-H120SC कीमत ₹5,399, VREC-H320SC की कीमत ₹11,399, VREC-H520DC की कीमत ₹ 18,499 और VREC-Z820DC की कीमत ₹23,499 है।

मोबाइल ऐप के जरिए-
डैशकैम का इस्तेमाल पायनियर के मोबाइल ऐप के जरिए किया जा सकता है। ऐप के जरिए जहां इसका इस्तेमाल बेहद आसान है वहीं इसका अनुभव बेहद शानदार है। ऐप के जरिए जिन वीडियो को रिकॉर्ड किया गया है उसे वाई-फाई से डैशकैम को जोड़कर देखा जा सकता है और ट्रैवल ब्लॉग या वीडियो बनाया जा सकता है। डैशकैम की सेटिंग भी ऐप के जरिए बदल सकते हैं।

उद्देश्य प्रोडक्ट बनाना और विकसित करना-
जापान के पायनियर कॉरपोरेशन के नए मोबिलिटी AI और कनेक्टिविटी डिवीजन के CEO श्री शिव सुब्रमण्यन ने नए पोर्टफोलियो लॉन्च के महत्व पर बोलते हुए कहा, “यह हमारे आधुनिक R&D केंद्र से आने वाले कई आविष्कारों में से पहला है, जिसे हमने पिछले साल भारत में स्थापित किया था, जिसका उद्देश्य विशेष रूप से भारतीय बाजारों के लिए प्रोडक्ट बनाना और विकसित करना है। आज भारतीय न केवल काफी कारें खरीद रहे हैं, बल्कि वे अपनी कारों में कई सुविधाओं की भी मांग कर रहे हैं। भारत में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी तेजी से ग्रोथ देखने को मिल रहा है और ऐसे में गाड़ियों की सुरक्षा और बचाव की मांग आगे लगातार बढ़ने वाली ही है। हम इन डैशकैम को देशभर में फैले अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स की मदद से पूरे भारत में 3000 से अधिक खुदरा दुकानों और कार डीलरशिप के जरिए भारतीय ग्राहकों तक पहुंचाएंगे।”

भारत में डैशकैम का बाजार की दर से बढ़ने की उम्मीद-
भारतीय उपभोक्ताओं से अच्छे ब्रांड के वादों को पूरा करने के अपने विजन के बारे में बताते हुए, पायनियर इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री अनिकेत कुलकर्णी ने कहा कि, “हम गुणवत्ता और प्रदर्शन के मामले में ग्राहकों की उम्मीदों को पूरा करते हुए, ड्राइविंग के नए अनुभवों को बनाने में पूरी लगन से जुटे हैं। पायनियर की R&D टीम आधुनिक मोबिलिटी और इन्फोटेनमेंट जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय और वैश्विक ऑटोमोटिव OEMs के साथ काम कर रही है। अगस्त ’23 की शुरुआत में, कंपनी ने गुरुग्राम और बेंगलुरु में एक आधुनिक R&D केंद्र शुरू किया, जो भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए नए-नए आविष्कारों और उत्पादों पर केंद्रित था। भारत में डैशकैम का बाजार 2024 से 2030 तक 15-16% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। हमारे नए स्मार्ट डैशकैम पोर्टफोलियो का लक्ष्य इस ग्रोथ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हासिल करना है”

हमारा लक्ष्य तकनीक को ज्यादा से ज्यादा बेहतर बनाना-
पायनियर इंडिया के प्रोडक्ट और R&D के वाइस प्रेसिडेंट श्री मनीष भसीन ने पोर्टफोलियो के पीछे की तकनीक के बारे बताते हुए कहा कि, ”पायनियर इंडिया के आधुनिक R&D में हमारा लक्ष्य लगातार तकनीक को ज्यादा से ज्यादा बेहतर बनाना है, ताकि ऐसे उत्पाद डिजाइन किए जा सकें जो कारों को अधिक सुरक्षित और सुरक्षित बनाने में मदद करें। हमारे प्रोडक्ट विजन AI, इमेज क्वालिटी और सेंसर का विश्लेषण करते हैं जिससे ‘अप्रत्याशित घटनाओं’ की निगरानी, पता लगाना और रिकॉर्ड किया जा सके और साथ ही संभावित खतरों को रोका जा सके। जब मैं पिछले साल नए आधुनिक R&D टीम का नेतृत्व करने के लिए पायनियर में शामिल हुआ, तो मेरा लक्ष्य एक ऐसी टीम का निर्माण करना था जो भारतीय बाजार पर विशेष ध्यान देने के साथ तेजी से नए-नए प्रोडक्ट बना सके। मैं इस डैशकैम की घोषणा करने के बाद बेहद उत्साहित हूं क्योंकि आगे के कई लॉन्च में से पहला है, और आने वाले दिनों में हम कई और लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।”

रिपोर्टर-आभा यादव