Breaking News

PM मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के बीच हुई इन अहम मुद्दे पर बात….

ब्यूनर्स आयर्स,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां जी-20 शिखर बैठक के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रां से अलग से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार और दोनों देशों की जनता के बीच संपर्क बढ़ाकर द्विपक्षीय रणनीतिक भागीदारी को और गहरा करने पर विचार विमर्श किया।

इसके अलावा दोनों नेताओं ने आतंकवाद के वित्तपोषण पर साझा मोर्चा, समुद्र क्षेत्र की सुरक्षा, अक्षय ऊर्जा और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में सुधार के मुद्दों पर भी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।  बैठक के बाद मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति मैक्रां के साथ शानदार बैठक हुई। हमारे बीच भारत-फ्रांस की रणनीतिक भागीदारी को मजबूत करने और उसके विविधीकरण के जुड़े व्यापक महत्व के मुद्दों पर विचार विमर्श हुआ।’’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि दोनों नेताओं ने जी-20 बैठक से इतर रचनात्मक बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच यह बैठक ऐसे समय हुई है जबकि कांग्रेस पार्टी फ्रांस की दसॉल्ट एविएशन से 58,000 करोड़ रुपये के 36 राफेल जेट विमानों की खरीद के सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। हालांकि, सरकार इस सौदे में किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार कर चुकी है।