Breaking News

यूपी में वाल्मीकि जयन्ती पर पुलिस प्रमुख ने दिये ये खास निर्देश

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एच सी अवस्थी ने महार्षि वाल्मीकि जयन्ती के अवसर पर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम कराने के साथ लोगों को कोविड-19 की गाइड लाइन का कड़ाई से अनुपालन कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

श्री अवस्थी ने आज राज्य के आला पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 31अक्टूबर को महर्षि बाल्मीकि जयन्ती के अवसर पर कोविड-19 के दृष्टिगत गृह मंत्रालय भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी/गाइड लाइन में निहित निर्देशों के अनुरूप पर्व को मनाये जाने के लिए जनमानस को जागरूक किया जाये। उन्होंने बताया कि आगामी त्यौहारो के परिपे्रक्ष्य में पहले ही जारी विस्तृत दिशा निर्देशों का अनुपालन करया जाये।

भेजे गये निर्देशों में थानाध्यक्ष/क्षेत्राधिकारी को यह स्पष्ट निर्देश दिये जाय कि छोटी-छोटी घटना को गम्भीरता से लेते हुए सम्बन्धित मजिस्ट्रेट के साथ घटनास्थल का निरीक्षण करें एवं विवाद को समाप्त करने के लिए कड़े एवं प्रभावी उपाय सुनिश्चित किये जाय। पीस कमेटी की बैठक आयोजित कर सभ्रान्त नागरिकाें, शान्ति समितियों, नागरिक सुरक्षा संगठन के सदस्यों आदि का सक्रिय सहयोग लिया जाय।

डीजीपी ने सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों पर सर्तक दृष्टि रखी जाय। आपत्तिजनक पोस्ट/अफवाहों का तत्काल सम्बन्धित पुलिस अधिकारियों द्वारा संज्ञान लेते हुए वैधानिक कार्रवाई की जाय तथा अफवाहो का खण्डन किया जाय। उन्होंने वाहनों पर लगे लाउडस्पीकर के माध्यम से जनमानस को मास्क धारण करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए निरन्तर जागरूक किया जाय।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि महर्षि वाल्मीकि जयन्ती के संबंध में दिये गये निर्देशाें का कड़ाई से अनुपालपन करते हुए समुचित सुरक्षा/पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।