Breaking News

प्रकाश जावेडकर ने किया कॉन फ़िल्म समारोह में भारतीय पैनोरमा का आभासी उद्घाटन

कॉन फ़िल्म समारोह में भारतीय पैनोरमा का आभासी उद्घाटन जावेडकर ने किया

नयी दिल्ली, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने विदेशी फिल्म निर्माताओं को भारत में अधिक से अधिक फिल्मों की शूटिंग करने और फिल्म बाजार को बढ़ाने में योगदान करने का आह्वान किया है।

श्री जावडेकर ने सोमवार को यहां अंतरराष्ट्रीय कॉन फिल्म समारोह में भारतीय मंडप का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करते हुए यह बात कही।

गौरतलब है कि इस फिल्म समारोह को 12 मई से 23 मई तक होना था। कोरोना महामारी के कारण इसे रद्द कर दिया गया और अब दोबारा तीन जून से शुरू हुआ है और 23 जून तक चलेगा।

श्री जावडेकर ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण हमें पहली बार किसी फिल्म समारोह का उद्घाटन आभासी तरीके से करना पड़ रहा है और आजकल तो इतने आभासी कार्यक्रम किए जा रहे हैं कि वही वास्तविक कार्यक्रम हो गए हैं। उन्होंने कहा कि फिल्में भारत के लिए ‘सॉफ्ट पावर’ रही हैं क्योंकि यहां बड़े पैमाने पर फिल्मों का निर्माण होता रहा है। विदेशी फिल्म निर्माता भारत आकर अपनी फिल्मों के अधिक से अधिक शूटिंग करें क्योंकि भारत में जितनी विविधता है वह दुनिया में कहीं नहीं मिलेगी और यह देश बहुत ही समृद्ध देश है।

उन्होंने कहा कि अभी 50 देश भारत में अपनी शूटिंग का काम करते हैं लेकिन हमें अपने फिल्म बाजार को भी और आगे बढ़ाना है और यह तभी संभव है अधिक से अधिक विदेशी फिल्म निर्माता यहां फिल्मों की शूटिंग करें। उन्होंने कहा कि दो साल पहले हमने इन विदेशी निर्माताओं के लिए एक सुविधा केंद्र स्थापित किया है जहां उन्हें सिंगल विंडो के जरिये कम समय में जल्द ही फिल्मों की शूटिंग की मंजूरी मिल जाएगी।

इससे पहले सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे ने अपने सम्बोधन में कहा कि अगले साल महान फिल्मकार सत्यजीत रे की जन्मशती है और अगले वर्ष हम कान फिल्म समारोह में उनकी फिल्मों का भी पुनरावलोकन करेंगे और उसकी विशेष प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

इस आभासी उद्घाटन समारोह को फिक्की के महासचिव दिलीप चिनॉय, प्रसिद्ध गीतकार और केंद्रीय फिल्म प्रत्यायन बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी, फ़िल्म निर्देशक मधुर भंडारकर और अभिनेत्री कंगना राणावत के अलावा फ्रांस में भारत की वाणिज्य दूतावास प्रभारी श्री मती श्रीलाल कुमार और सूचना प्रसारण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अतुल कुमार तिवारी ने भी संबोधित किया।