Breaking News

रेलवे, उद्योग जगत एवं व्यापारियों के लिये बढ़ा रही है ये परिवहन सुविधायें ?

गोरखपुर, पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन द्वारा उद्योग जगत एवं व्यापारियों को माल परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे है जिसके सकारात्मक नतीजे आ रहे है।

पूर्वोत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने शुक्रवार को यहां बताया कि इसके लिये पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा व्यापार समूहों एवं उद्योगों के साथ नियमित समन्वय बनाने, उन्हें रेलवे द्वारा दी जा रही सुविधाओं एवं माल गाड़ियों के औसत संचलन गति में लगभग दोगुनी वृद्धि से अवगत कराने एवं माल भाड़े में दी जा रही है।

विभिन्न प्रकार की रियायतों की जानकारी देकर उन्हें रेल के माध्यम से माल परिवहन के लिये आकर्षिक किए जाने का प्रयास किया जा रहा है ओर इसी क्रम में माल गोदामों का आधुनिकीेकरण कर सुविधाओं में सुधार एवं विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों के सकारात्मक नतीजे आ रहे है।

उन्होने बताया कि लखनऊ मंडल के सुभागपुर स्टेशन से आज यानि 14 अगस्त, को बंग्लादेश के दर्सना स्टेशन के लिये 42 वैगनों में गेहूँ की लोडिंग कर भेजा गया और इसके पूर्व भी, 07 अगस्त को सुभागपुर से एक रेक गेहूँ की लोडिंग कर बंग्लादेश के रोहनपुर स्टेशन भेजा गया तथा शीघ्र ही एक और रेक गेहूँ की लोडिंग कर बंग्लादेश भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि पिछले माह इज्जतनगर मंडल में हल्दी रोड स्टेशन से बंग्लादेश के बेनापोल स्टेशन के लिये टाटा ऐस मिनी ट्रकों की लोडिंग भी की गयी थी।

इसी क्रम में उल्लेखनीय है कि वाराणसी मंडल के चौरी चाैरा स्टेशन से बंग्लादेश के लिये गेहूँ की लोडिंग के तीन मांग पत्र (इंडेट) प्राप्त हुए है जिन पर शीघ्र कार्यवाही कर गेहूँ की लदान सुनिश्चि की जा रही है। उन्होंने कहा कि बंग्लादेश को इस प्रकार के निर्यात से उसके साथ अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्ध और प्रगाढ़ हो रहे है तथा अर्थ व्यवस्था भी सुदृढ़ हो रही है।