Breaking News

रेलवे ने आईआरआईएमईई को लेकर किया खंडन, कहा..?

नयी दिल्ली, भारतीय रेलवे ने उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है जिनमें कहा गया है कि बिहार के जमालपुर स्थित भारतीय रेलवे मैकेनिकल एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग संस्थान (आईआरआईएमईई) को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थानांतरित किया जा रहा है।

रेल मंत्रालय ने आज एक बयान जारी करके स्पष्ट किया कि संस्थान को स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है। बयान में कहा गया कि मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं कि भारतीय रेलवे मैकेनिकल एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग संस्थान (आईआरआईएमईई) को जमालपुर से लखनऊ स्थानांतरित करने की योजना बनाई जा रही है। रेल मंत्रालय स्पष्ट करता है कि संस्थान को जमालपुर से लखनऊ स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है। इस आशय का कोई भी दावा गलत और भ्रामक है और इसके लिए रेल मंत्रालय की मंजूरी नहीं है।

बयान में कहा गया है कि वास्तव में, रेल मंत्रालय ने संस्थान की गतिविधियों को बढ़ाने की योजना बनाई है और वहाँ परिवहन प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में शैक्षिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जमालपुर में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के साथ शुरू होने वाले कई अतिरिक्त शैक्षिक कार्यक्रम आरंभ करने की योजना है जिनके लिए पाठ्यक्रम विकास और डिजाइन का काम चल रहा है। भारतीय रेलवे को इस संस्थान के इतिहास और विरासत पर बहुत गर्व है और इसके वर्तमान स्थान से स्थानांतरित होने का कोई सवाल ही नहीं है। वास्तव में सभी प्रयास इसे और मजबूत बनाने और मौजूदा स्थान पर अपनी भूमिका बढ़ाने के लिए हैं।

रेल मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत में विशेष रूप से रेलवे और सामान्य रूप से परिवहन क्षेत्र में बड़े विकास और परिवर्तन देखे जा रहे हैं। जमालपुर में इस संस्थान जैसी एक अत्यंत विकसित प्रशिक्षण और शैक्षिक सुविधा न केवल भारतीय रेलवे कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी बल्कि बिहार और पड़ोसी क्षेत्रों के युवाओं को उच्च गुणवत्ता वाली व्यावसायिक शिक्षा और कौशल भी प्रदान करेगी और इस क्षेत्र में आर्थिक विकास में योगदान देगी।