Breaking News

रेलवे अब यात्रियों को देगा यह नई सुविधा…..

नई दिल्ली,अब यात्रियों को बीच रास्ते ट्रेन में पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। डेढ़ सौ साल के इतिहास में पहली बार भारतीय रेल बोगियों में पानी भरने की प्रणाली को आधुनिक बनाने जा रही है। इससे ट्रेनों में असमय पानी खत्म होने की समस्या समाप्त हो जाएगी। इस क्रम में 140 प्रमुख स्टेशनों पर नया क्विक वाटरिंग सिस्टम स्थापित किया जा रहा है।

नासा के वैज्ञानिक ने किया खुलासा,धरती पर आ चुके हैं एलियंस…..

इस दलित भाजपा सांसद ने पार्टी से दिया इस्तीफा,जानिए क्या है कारण….

 रेलवे बोर्ड के मेंबर-रोलिंग स्टाक, राजेश अग्रवाल ने बताया कि वैसे तो क्विक वाटरिंग तकनीक का विकास रेलवे ने दस वर्ष पहले ही कर लिया था। आरडीएसओ की कैमटेक वर्कशाप ने इसकी पूरी प्रणाली तैयार कर ली थी। लेकिन वित्तीय अड़चनों के कारण इसे केवल सात स्टेशनों पर लगाया जा सका था। किन्तु अब सरकार ने इसे संपूर्ण रेलवे में लगाने का निर्णय लिया है। इसके तहत 2018-19 के अंत तक सभी प्रमुख वाटरिंग स्टेशनों पर क्विक वाटरिंग सिस्टम लगा दिया जाएगा।

क्या पानी से फैल रहा हैं एड्स..?

आज यूपी में हाई अलर्ट जारी,जानिए क्यों…

क्विक वाटरिंग सिस्टम के तहत चार इंच व्यास वाली पुरानी पाइप लाइनों को बदल कर छह इंची पाइप लाइने बिछाई जाएंगी। साथ ही प्रेशर पंप लगाए जाएंगे। फिर इसे कंप्यूटराइज्ड ‘स्केडा’ प्रणाली के जरिए संचालित किया जाएगा। इससे हर ट्रेन के उन कोच में पूरा पानी भर जाएगा जो खाली हैं अथवा जिनमें पानी की मात्रा कम है।

बुलंदशहर हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर के परिवार को सीएम योगी ने दी ये बड़ी सहायता…

शिक्षक भर्ती मामले में योगी सरकार को लगा बड़ा झटका….

अभी ट्रेनों में पानी भरने की जो व्यवस्था है उसमें चार इंच के पाईपों का इस्तेमाल होता है। साथ ही प्रेशर पंप का इस्तेमाल न होने से पानी का प्रेशर भी कम रहता है। इससे हर कोच में एक समान पानी की भरपाई नहीं होगी और कुछ डिब्बे खाली या अधभरे रह जाते हैं। इसका खामियाजा अक्सर यात्रियों को भुगतना पड़ता है क्योंकि ट्रेन में पानी खत्म होने से टायलेट और सिंक के नल सूख जाते है। क्विक वाटरिंग प्रणाली से ये परेशानी दूर हो जाएगी। क्योंकि यह कंप्यूटराइज्ड आकलन के आधार पर हर कोच में उसकी पूरी 1800 लीटर की क्षमता के अनुसार पानी की उपयुक्त मात्रा भरना सुनिश्चित करेगी। इससे पानी की बर्बादी भी रुकेगी।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया बंद करने जा रही है ये बड़ी सर्विस

दुनिया में पहली बार मृत महिला के गर्भाशय ने दिया स्वस्थ बच्ची को जन्म….

रेलवे ने दिया इन यात्रियों को बड़ा तोहफा, इनके लिए ट्रेन में पहले से सीट होगी रिजर्व

यूपी पुलिस कांस्टेबल परिणाम 2018, ऐसे देखें ऑनलाइन कटऑफ-नतीजे…

सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को लेकर कोर्ट ने दिया ये बड़ा फैसला…