Breaking News

यूपी मे बारिश ने ढाया कहर, दो दर्जन मरे 24 गंभीर रूप से घायल

लखनऊ , लगभग समूचे उत्तर प्रदेश को अपनी गिरफ्त में ले चुके मानसून की बारिश के दौरान कहीं हल्की तो कहीं भारी बरसात हुयी और इस दौरान वर्षाजनित हादसों में कम से कम 24 लोगों की मृत्यु हो गयी।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बिजली गिरने से 24 लोगों की मृत्यु हो गयी जबकि वर्षाजनित अन्य हादसों में 24 गंभीर रूप से घायल हो गये। वर्षा से 46 मवेशी भी मारे गये। इस दौरान दो कच्चे मकान धराशायी हो गये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया, कुशीनगर, फतेहपुर, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर, उन्नाव, प्रयागराज तथा बलरामपुर में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगतों के परिजनों को 04-04 लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को पूरी तत्परता से प्रभावितों को राहत एवं मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों के समुचित इलाज के भी निर्देश दिए हैं।

सूत्रों ने बताया कि बिजली गिरने से सबसे ज्यादा नौ मौतें देवरिया में हुयी वहीं प्रयागराज में छह,अंबेडकरनगर में तीन और बाराबंकी में दो लोगों की मृत्यु हो गयी। इसके अलावा कुशीनगर,फतेहपुर,उन्नाव और बलरामपुर में एक एक व्यक्ति की मृत्यु आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हुयी।

उन्होने बताया कि कानपुर देहात के अकबरपुर में बिजली गिरने से सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गये वहीं 46 मवेशियों की मृत्यु हो गयी। देवरिया में छह,प्रतापगढ़ में तीन,बाराबंकी और सुल्तानपुर में दो दो के अलावा अमेठी और प्रयागराज में एक एक लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आने से झुलस गये। मऊ और सुल्तानपुर में कच्ची दीवार गिरने से एक एक व्यक्ति घायल हो गया। कुशीनगर में वर्षा से दो कच्चे मकान जमीदोज हो गये।