Breaking News

महिलाओं को लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन ने उठाया ये अहम सवाल

नई दिल्ली, एरियल इंडिया ने अपने अवॉर्ड विनिंग मूवमेंट #ShareTheLoad के माध्यम से इस बात पर प्रकाश डाला कि अब महिलाओं के सामने आने वाली असमानताओं के खिलाफ बोलने का समय है, ताकि वे समान रूप से व्यवहार किए जाने की मांग कर सकें। इस इवेंट के पैनल में जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन, निर्देशक शिमित अमीन – जिन्होंने कई #ShareTheLoad फिल्मों का निर्देशन किया है और पी एंड जी इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर तथा फैब्रिक केयर, पी एंड जी इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट, शरत वर्मा शामिल थे। पैनल का संचालन एंकर, एक्ट्रेस और एक मां, नेहा धूपिया ने किया।

पैनल डिस्कशन के हिस्से के रूप में विद्या बालन, नेहा धूपिया ने पर्सनल एक्सपीरिएंस के बारे में भी बताया । विद्या बालन ने कहा कि बराबरी के साथ काम को साझा करने का संदेश देने वाली एरियल की हालिया फिल्म #SeeEqual to #ShareTheLoad को वास्तव में मैं अपने साथ जुड़ा पाती हूं। इस फिल्म में जब पुरुष, महिला से यह कहता है कि वह कॉलेज में अपने पुरुष रूम मेट के साथ भार साझा करता था, तो वह हताश हो जाती है और घर के काम में थोड़ी भी मदद न मिलना उसे अन्याय की तरह महसूस होता है और अनजाने में हम जो असमानता की स्थिति कायम कर रहे हैं, उस अंतर्निहित असमानता को देख उसकी आंखें खुल जाती हैं। वे कहती हैं, पिछले 7 वर्षों से घरेलु समानता की वकालत कर रहे एरियल में मैं एक समान विचारधारा वाले ब्रांड को देखकर काफी खुश हूं साथ ही इस चर्चा को जीवंत रखने और इसे फैलाने में मदद करने के लिए उनके साथ जुड़कर मुझे खुशी हो रही है।

दूसरी ओर पी एंड जी इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर और पी एंड जी इंडिया फैब्रिक केयर के वाइस प्रेसिडेंट शरत वर्मा कहते हैं, ”एरियल #ShareTheLoad के साथ, हम सार्थक बातचीत शुरू करने का प्रयास करते हैं, जो सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करेगी। हमारा मानना है कि हमारे अंदर का अचेतन पूर्वाग्रह (यह महिलाओं का काम है, हम क्यों करें) और कंडीशनिंग (पहले से चली आ रही धारणाओं में अपने आप को ढाल लेना), इस सामाजिक बदलाव को गति देने के रास्ते में बाधक बन रही हैं। इसलिए एरियल समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ जुड़ रहा है, ताकि सार्थक बातचीत को बढ़ावा दिया जा सके और धारणा को सही किया जा सके। सही धारणा को स्थापित करने और समानता की कहानियां वास्तविक और आभासी दुनिया में सही उदाहरण स्थापित कर सकती हैं, जिससे हम सभी को जल्द से जल्द एक समान कल की ओर बढ़ने में मदद मिलती है।

#ShareTheLoad अभियान का का समर्थन करते हुए, नेहा धूपिया ने कहा, “एरियल और #ShareTheLoad के साथ मेरा वर्षों से एक लंबा जुड़ाव रहा है। मैंने इस चर्चा को कि ‘लॉन्ड्री सिर्फ एक महिला का काम नहीं है’ से इस साल ‘See Equal’ तक विकसित होते देखा है, जो यह बताता है कि समाज ने भी प्रगति की है। मैं एक महिला को खुद के लिए बोलते हुए देखकर काफी खुश हूं। यह अत्यंत जरूरी बदलाव है। वर्षों तक एक ही ढर्रे में बने रहने की स्थिति यानी अनुकूलन (कंडीशनिंग), जहां प्राथमिक तौर पर महिलाओं को घर और बच्चे की देखभाल करने वाला माना जाता है, को तोड़ने के लिए ‘ See Equal’ प्रगतिशील और दिल को छू लेने वाला बदलाव है। मैं एक ऐसी मां हूं जिसने अपनी गर्भावस्था के दौरान और इसके बाद भी काम करना जारी रखा है, और मुझे पता है कि मेरे बराबरी के रिश्ते की इसमें बहुत बड़ी भूमिका रही है। चाहे बच्चों की देखभाल करना हो, या घर को सजाना-संवारना और चलाना, यह हमारी संयुक्त जिम्मेदारी है। इसमें कुछ भी मेरा या उसका नहीं है। एरियल के साथ साझेदारी करके, ताकि हम सभी एक समान कल की दिशा में काम कर सकें”, मुझे खुशी हो रही है।

रिपोर्टर-आभा यादव