Breaking News

राजस्थान से राहत भरी खबर,इतने कोरोना मरीज हुए ठीक

जयपुर ,राजस्थान में कोरोना वायरस रुकने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अब तक इसकेे करीब पौने तीन सौ मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि लगभग सौ मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

चिकित्सा विभाग के अनुसार प्रदेश में अब तक सामने आये 1799 कोरोना मरीजों में 274 मरीज ठीक हो चुके हैं जो 15.23 प्रतिशत है जबकि अब तक 97 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी हैं जो 5.39 प्रतिशत है। हालांकि राज्य में इस महामारी से उत्तर प्रदेश के एक व्यक्ति सहित अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी हैं जो सामने आये मरीजों का केवल 1.45 प्रतिशत है।

प्रदेश में अब तक सर्वाधिक 660 से अधिक मरीजों के साथ राजधानी जयपुर सबसे ज्यादा चर्चा में बना हुआ है जहां अब तक 30 मरीज ठीक हुए हैं जबकि छह मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। राज्य के करीब 37 प्रतिशत कोरोना मरीज जयपुर में हैं। जयपुर में अब तक सबसे अधिक 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब तक सबसे अधिक 41 मरीज कोटा में ठीक हो चुके हैं। कोटा में 114 कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं। कोटा में कोरोना से तीन लोगों की मौत हुई। बीकानेर में 37 मरीजों में से अब तक 31 स्वस्थ हो चुके हैं तथा 14 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। बीकानेर में कोरोना से एक मरीज की मृत्यु हुई है।

इस महामारी के कारण राज्य में सबसे पहले होटस्पोट बने भीलवाड़ा में 25 मरीज ठीक हो चुके हैं और इनमें 24 को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। भीलवाड़ा में करीब दो सप्ताह पहले एक भी मरीज की रिपोर्ट पॉजीटिव नहीं मिली और न ही कोई नया मामला सामने आया, इससे एक बार भीलवाड़ा कोरोना मुक्त हो गया था लेकिन मंगलवार को पांच नये मामले सामने आने से सबको चौंका दिया। भीलवाड़ा में अब तक 33 मामले सामने आ चुके हैं। भीलवाड़ा में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी हैं

राज्य में 279 मरीजों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच चुके जोधपुर में अब तक 26 मरीज ठीक हुए हैं तथा 16 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि दो लोगों की मौत हो गई। जैसलमेर में इसके छह मरीज ठीक हो चुके हैं। जैसलमेर में 34 मामले सामने आ चुके हैं। इसी तरह टोंक में 104 में मरीजों में 15 स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

झुंझुनूं में 40 मरीजों में 21 स्वस्थ हो चुके हैं तथा छह मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।
चुरू एवं झालावाड़ में अब तक 11-11 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि चुरू में अब तक नौ मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। अजमेर, बांसवाड़ा एवं डूंगरपुर में 5-5 मरीज ठीक हो चुके हैं तथा बांसवाड़ा में दो एवं डूंगरपुर में तीन मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली है। उदयपुर में चार, अलवर में तीन, हनुमानगढ़ एवं प्रतापगढ़ में दो-दो तथा धौलपुर, करौली, पाली एवं सीकर में एक-एक मरीज ठीक हुए हैं। प्रतापगढ़ में दो, पाली, करौली एवं सीकर में एक-एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिली है।

अब तक ठीक हुए मरीजों में 24 ईरान से लाये गए लोग तथा दो इटली के नागरिक शामिल हैं। राज्य में कोरोना से अलवर एवं नागौर में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी हैं। राज्य में 61 हजार से अधिक नमूनों में 54 हजार से अधिक लोगों की रिपोर्ट नकारात्मक आईं हैं जबकि करीब छह हजार की रिपोर्ट आनी शेष है।