Breaking News

Republic Day 2021: दिल्ली में फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए यातायात के कड़े इंतजाम

नई दिल्ली, गणतंत्र दिवस समारोह और इससे पहले 23 जनवरी को होने वाले फुल ड्रेस रिहर्सल के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा और यातायात के कड़े इंतजाम किये हैं और यातायात परामर्श जारी किए है ताकि परेड और रिहर्सल परेड के दौरान लोगों को कहीं कोई परेशानी न होने पाए।

दिल्ली यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त मनीष कुमार अग्रवाल ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि फुल ड्रेस रिहर्सल शनिवार को सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू होगा और नेशनल स्टेडियम तक जाएगा। परेड के मार्ग में आने वाले कुछ रास्ते बंद रहेंगे और विजय चौक शुक्रवार शाम छह बजे से शनिवार को रिहर्सल समाप्त होने तक यातायात के लिए बंद रहेगा।

उन्होंने बताया कि यह विजय चौक से शुरू होकर राजपथ पर अमर जवान ज्योति-इंडिया गेट-प्रिंसेस पैलस-तिलक मार्ग रोड से होते हुए गोल चक्कर से दाहिने मुड़ेगी फिर बायें मुड़ेगी और गेट नंबर एक से नेशनल स्टेडियम में प्रवेश करेगी। राजपथ से जुड़े रास्तों पर शुक्रवार रात 11 बजे से परेड समाप्त होने तक रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड पर यातायात की अनुमति नहीं होगी।

अधिकारी ने बताया कि सी-हेक्सागॉन से इंडिया गेट का रास्ता शनिवार को सुबह सवा नौ बजे से पूरे परेड और सभी झांकियों के नेशनल स्टेडियम में प्रवेश करने तक बंद रहेगा। लोगों से अनुरोध है कि वे परामर्श के आधार पर अपनी यात्रा का मार्ग चुनें और अपनी सुविधा के लिए सुबह नौ बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक परेड के रास्तों पर जाने से बचें। उन्होंने कहा कि लोगों से अनुरोध है कि अपने गंतव्य के लिए वे वैकल्पिक मार्ग चुनें।

उन्होंने कहा कि 23 जनवरी को केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन को सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक ट्रेन का ठहराव बंद रहेगा। इन स्टेशनों से न तो कोई यात्री मेट्रो में सवार हो सकेगा और न ही कोई उतर पाएगा। हालांकि, 12 बजे के बाद पहले जैसी व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

पुलिस की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि यदि यात्रा अपरिहार्य है तो सड़क उपयोगकर्ताओं को उत्तर से दक्षिण और इसके वापसी के लिए इन मार्गों का प्रयोग करना चाहिए। रिंग रोड – आश्रम चौक – सराय काले खान – आईपी फ्लाईओवर – राजघाट – रिंग रोड मदरसा से – लोधी रोड ‘टी’ पॉइ्न्ट – अरबिंदो मार्ग – एम्स चौक -रिंग रोड – धौला कुआं- वंदे मातरम मार्ग – शंकर रोड – शेख मुजीबुर रहमान रोड या मंदिर मार्ग होते हुए अपनी यात्रा को करें।

उन्होंने कहा कि पूर्व से पश्चिम और इसके वापसी में रिंग रोड – भैरों रोड – मथुरा रोड – लोधी रोड – अरबिंदो मार्ग – एम्स चौक – रिंग रोड – धौला कुआं – वंदे मातरम मार्ग – शंकर रोड – शेख मुजीबुर रहमान रोड या मंदिर मार्ग होते हुए यात्रा करें। वहीं रिंग रोड – बुलेवार्ड रोड – बर्फखाना चौक – रानी झांसी फ्लाईओवर – फैज़ रोड – वंदे मातरम मार्ग – आर / ए शंकर रोड। रिंग रोड – आइएसबीटी – चंदगी राम अखाड़ा – आईपी कॉलेज – माल रोड – आज़ादपुर – पंजाबी बाग से यात्रा करें।

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस परेड पहली बार ऐतिहासिक लाल किला तक नहीं जाएगी। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर ऐसा फैसला लिया गया है। हर साल परेड राजपथ से शुरू होकर लालकिला 8.2 किलो मीटर तक जाती थी। इस बार राजपथ से चलकर इंडिया गेट के नेशनल स्टेडियम तक ही सिर्फ 3.3 किलो मीटर तक ही परेड जाएगी। प्रत्येक जत्था में 144 कर्मी शामिल होते थे। इसबार प्रत्येक जत्था में 96 कर्मी ही शामिल रहेंगे। इसके साथ ही परेड देखने का मौका भी इस बार कम लोगों को मिलेगा। जहां हर साल गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए करीब एक लाख लोग मौजूद रहते थे, वहीं इस बार 25 हजार लोग ही मौजूद रहेंगे।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com