Breaking News

रिजिजू ने लेह, लद्दाख में रखी विभिन्न खेल सुविधाओं की आधारशिला

रिजिजू ने लेह, लद्दाख में रखी विभिन्न खेल सुविधाओं की आधारशिला

लेह, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने लेह, लद्दाख में 12 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न खेल सुविधाओं की सोमवार को आधारशिला रखी।

रिजिजू ने लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आर के माथुर की उपस्थिति में लेह के ओपन स्टेडियम में फुटबॉल के लिए सिंथेटिक ट्रैक एवं एस्ट्रोटर्फ की नींव रखी। इस परियोजना की अनुमानित लागत 10.68 करोड़ रुपये है और इसे जनवरी, 2021 तक पूरा किया जाना है। इसी तरह, एनडीएस इंडोर स्टेडियम में जिम्नेजियम हॉल के निर्माण पर लगभग 1.52 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसका निर्माण मार्च, 2021 तक पूरा हो जाएगा।

इस अवसर पर रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश में एक खेल संस्कृति विकसित कर रही है जो लोगों को स्वस्थ एवं चुस्त रख रही है। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय खेल संस्कृति को एक नीतिगत ढांचे के रूप में रखने के बारे में विचार कर रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश के विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले खेलो इंडिया, विश्वविद्यालय खेल एवं शीतकालीन खेल छात्रों, युवाओं एवं लोगों को खेल की गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। खेल मंत्री ने खेलों के महत्व पर जोर दिया और विश्व खेल आयोजनों में भारत का वर्चस्व स्थापित करने के सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

रिजिजू ने लद्दाख केंद्र शासित प्रशासन को खेल के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने हेतु प्रेरित करने के लिए स्थानीय खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार एवं नौकरी जैसे प्रोत्साहनों का प्रावधान करने का सुझाव दिया। उन्होंने देशभर के आइस हॉकी संघों को निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करते हुए इस खेल को मान्यता दिलाने के लिए एकजुट होने को कहा। उन्होंने खेल संघों को याद दिलाया कि उनके मंत्रालय ने सैद्धांतिक रूप में आइस हॉकी को एक राष्ट्रीय खेल के रूप में मान्यता दी है।