Breaking News

यूपी में बढ़ेगा नदी पर्यटन, आईडब्लूएआई के साथ हुआ ये समझौता

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में नदी पर्यटन , साहसिक पर्यटन और इको-पर्यटन के प्रोत्साहित तथा बढावा देने के लिये आज उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग एवं भारत सरकार के इनलैण्ड वाटरवेज प्राधिकरण (आईडब्लूएआई) के बीच रो-रो पैक्स वैसेल के संचालन के सम्बन्ध में मसौदे पर हस्ताक्षर किये गये ।
मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन विकास की असीम सम्भावनाएँ है। यहाँ धार्मिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक एवं वन्यजीव आदि के अनेकों स्थल विद्यमान है। यही कारण है कि विविधतापूर्ण पर्यटन आकर्षणों के परिपूर्ण होने के कारण देश-विदेशों में महत्वपूर्ण पर्यटन केन्द्र के रूप में प्रसिद्ध है।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि वाराणसी में रो-रो पैक्स वैसेल का संचालन उत्तर प्रदेश पर्यटन द्वारा किया जायेगा। इस सम्बन्ध में रिवर टूरिज्म की असीम सम्भावनाओं को चिन्हित करने तथा देशी-विदेशी पर्यटकों के रात्रि प्रवास को बढाने देने की कार्य-योजना तैयार करने के निर्देश दिये । अयोध्या में सरयू नदी पर रिवर टूरिज्म को बढावा देने के लिये प्रस्तुतीकरण को देखा गया । अयोध्या पर पैकेज टूर बनाये जाने के निर्देश पर्यटन विभाग को दिये गये हैं । उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या को देश का प्रमुख पर्यटन केद्र बनाना चाहती है ।