Breaking News

आत्मनिर्भर भारत अभियान लायेगा लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव

आत्मनिर्भर भारत अभियान का समाज पर व्यापक असर पड़ेगा:  पुरी

नयी दिल्ली , केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान का समाज के एक बड़े वर्ग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और लोगों जीवन में आमूलचूल बदलाव होगा।

श्री पुरी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्मार्ट सिटी मिशन और अटल शहरी परिवर्तन एवं पुनरुद्धार अभियान – अमृत की पांचवी वर्षगांठ के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा शहरीकरण अभियान शुरू किया है। इससे लोगों कोई जीवन स्तर में बदलाव होगा और सुगम जीवन का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा। समाज के प्रत्येक तबके को इसका फायदा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि यह अभियान किसानों , लघु उद्योगों , घरेलू उद्योग और छोटे कारोबारियों के लिए है , जिन पर करोड़ों लोगों की आजीविका टिकी है। समाज का यह तबका कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन से बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इस अवसर पर मंत्रालय में सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, सभी शहरी मिशन के निदेशक, आयुक्त और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मौजूद थे।

श्री पुरी ने कोरोना महामारी से निपटने के प्रयासों में विभिन्न शहरी मिशनों के लिए तैयार किए गए बुनियादी ढांचे के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि 47 शहरों में कोविड नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं। इनके जरिए कोविड नियंत्रण से संबंधित गतिविधियों की निगरानी की जा रही है। अमृत मिशन के तहत 54 योजनाएं चल रही है जिनसे शहरों में बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरों में लोगों को आवास उपलब्ध कराए गए हैं। इन तीनों योजनाओं से लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं और आर्थिक गतिविधियों में इजाफा हुआ है।