Breaking News

उपकरण विनिर्माण उद्योग के लिए बने अलग संगठन : नितिन गडकरी

नयी दिल्ली,  सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय निर्माण उपकरण विनिर्माण उद्योग के लिए अलग संगठन बनाने की ज़रूरत पर बल दिया और कहा कि इसके उपयोग से भविष्य की तकनीक की दिशा में सफलतापूर्वक काम करने की ज़रूरत है।

नितिन गडकरी ने भारतीय निर्माण उपकरण विनिर्माता संघ- आईसीईएमए के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि मंत्रालय संगठन को बनाने में सहायता करेगा। यह संगठन भविष्य की प्रौद्योगिकी के विकास के लिए गुणात्मक तथा महत्वपूर्ण साबित होगा।

उन्होंने बाज़ार लागत, बचत और प्रदूषण में कमी लाने के लिए वैकल्पिक ईंधन के रूप में बायो एलएनजी, बायो सीएनजी और हाइड्रोजन के महत्व पर बल दिया और कहा कि यह नवाचार तथा इलेक्ट्रिक वाहनों का समय है और बिजली से चलने वाली जेसीबी का निर्माण शुरू किया जाना चाहिए।

उन्होंने दीर्घकालिक योजना के लिए कुशल जनशक्ति, उपयुक्त प्रशिक्षण और सड़क सुरक्षा पर भी बल दिया और कहा कि यह उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती दे रहा है एवं आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार कर रहा है।

उपकरणों के अनुसंधान और विकास को ज़रूरी बताते हुए उन्होंने कहा कि नवाचार, उद्यमिता, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अनुसंधान कौशल और अभ्यास से आर्थिक व्यवहार्यता के बिना कोई भी प्रौद्योगिकी उपयोगी नहीं है इसलिए निर्माताओं को ईंधन दक्षता पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।