Breaking News

स्टार्ट-अप क्राॅंति: इस शहर मे होगी, देश के विशालतम इन्क्यूबेटर की स्थापना

 लखनऊ, शीघ्र ही देश के विशालतम इन्क्यूबेटर की स्थापना की जायेगी और यह स्टार्ट-अप क्राॅंति का एक हिस्सा होगा। यह जानकारी यूपी के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स, मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा ने दी।

मोहसिन रज़ा ने बताया कि केवल उत्तर प्रदेश के स्टार्ट-अप्स के लिए वित्तीय पहुॅंच सुगम बनाने के लिए रू 1000 करोड़ से उत्तर प्रदेश स्टार्ट-अप फण्ड की स्थापना की जा रही है और उत्तर प्रदेश में स्टार्ट-अप क्राॅंति को उत्प्रेरित करने के लिए देश के विशालतम इन्क्यूबेटर की स्थापना लखनऊ में की जायेगी। ‘’यूपी स्टार्टअप काॅन्क्लेव’’ का आयोजन आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा लखनऊ मैनेजमेन्ट एसोसिएशन तथा भारतीय प्रबन्धन संस्थान (आईआईएम), लखनऊ के सहयोग से आज आईआईएम लखनऊ परिसर में किया गया। प्रतिष्ठित कन्सल्टेन्सी संस्था केपीएमजी एडवाइजरी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, आयोजन के नाॅलेज पार्टनर थे।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स, मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्यमंत्री,श्री मोहसिन रज़ा ने पे-टीएम का उदाहरण देते हुए और उन्हें एक गर्व का विषय बताते हुए प्रदेश से इसी तरह के अनेक नये स्टार्ट-अप्स की आशा और अभिलाषा व्यक्त की।  उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप किसी भी क्षेत्र से हो सकते हैं।  उन्होंने विभिन्न विद्यालयों से बड़ी संख्या में आये छात्र-छात्राओं को जिनमें से अनेक युवाओं में भविष्य के सफल उद्यमी बनने की सम्भावनायें हैं, उन्हें इन्क्यूबेटर्स और स्टार्ट-अप्स के लिए ‘‘उ0प्र0 सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप नीति 2017’’ के अन्तर्गत अनुमन्य प्रोत्साहनों के बारे में विस्तार से बताया।

राज्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर समिट में विभाग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रानिक्स क्षेत्र में 55,000 करोड़ निवेश हेतु समझौता-ज्ञापन तथा 29 जुलाई 2018 को ग्राउण्ड ब्रेक्रिंग समारोह में प्रधानमंत्री जी द्वारा रू 41,450 करोड़ की परियोजनाओं के शुभारम्भ का उल्लेख भी किया।

भारत, 4750 से अधिक स्टार्ट-अप इकाइयों सहित, वैश्विक रूप से तीसरा बड़ा स्टार्ट-अप हब है तथा भारत का स्टार्ट-अप हब उत्तर प्रदेश स्थित नाॅयडा है जहाॅं पर 1000 से अधिक स्टार्ट-अप इकाइयाॅं कार्यरत हैं।  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी आई.टी.-बी.पी.एम. उद्योग तथा स्टार्ट-अप परितंत्र के विकास के लिए अनुकूल वातावरण के सृजन हेतु इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा मानव शक्ति के विकास तथा प्रभावी नीतिगत उपायों पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया गया है।  प्रदेश सरकार नई ‘‘उ0प्र0 सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप नीति 2017’’ के अन्तर्गत राज्य में स्टार्टअप के लिये एक अनुकूल इकोसिस्टम विकसित करने हेतु महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।