Breaking News

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में, समाजवादी पार्टी का राज्यव्यापी प्रदर्शन

लखनऊ , कड़े सुरक्षा इंतजाम और निषेधाज्ञा लागू होने के बीच नागरिकता संशोधन कानून  के विरोध में उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने गुरूवार को राज्यव्यापी प्रदर्शन किया।

कानपुर,देवरिया,कन्नौज,वाराणसी और लखनऊ समेत राज्य के विभिन्न जिलों में सीएए के विरोध में सपा कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान कई स्थानों पर रेल और सड़क यातायात बाधित करने का प्रयास किया गया हालांकि सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को लाठी पटक कर खदेड़ दिया।

सपा के उग्र प्रदर्शन के मद्देनजर कुछ स्थानों पर पार्टी नेताओं को उनके घरों से बाहर नहीं निकलने दिया गया।

लखनऊ में सुबह साढ़े नौ बजे सपा विधायकों ने विधानभवन परिसर में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के निकट प्रदर्शन किया। वे सीएए के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। इनमे से कुछ विधायक मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के लिये विधानभवन के मुख्य द्वार पर चढ़ गये।नेता प्रतिपक्ष और सपा सदस्य रामगोविंद चौधरी ने कहा कि संवैधानिक मूल्यों को दरकिनार कर लाया गया सीएए सरकार की हिटलरशाही रवैये का परिचायक है और उसके निशाने पर खास समुदाय के लोग है।

राज्य के विभिन्न हिस्सों से सपा समर्थकों द्वारा सड़क और रेलमार्ग जाम कर विरोध प्रदर्शन करने की सूचना है। देवरिया से प्राप्त सूचना के अनुसार शहर में सपा कार्यकर्ताओं ने संविधान बचाओ देश बचाओ के नारे लगाते हुये प्रदर्शन किया। कलेक्ट्रेट गेट पर सुरक्षा बलों ने उन्हे हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया। गिरफ्तार कार्यकर्ताओं की तादाद करीब 30 बतायी गयी है। जिलाधिकारी अमित किशोर और पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्र पैदल गश्त करते नजर आये।

लखनऊ में भारी तादाद में पुलिस बल की तैनाती की गयी है। मुख्य मार्गो पर बैरीकेडिंग लगायी गयी है जिसके चलते कई स्थानों पर लोगों को जाम जैसे हालात का सामना करना पडा।