Breaking News

22 जिलों के जजों के तबादले,सुरेंद्र कुमार यादव बने लखनऊ के नए जिला जज

लखनऊ, हाईकोर्ट द्वारा रविवार को किए गए फेरबदल के तहत प्रदेश के 22 जनपदों के जिला जजों का तबादला कर दिया गया।अयोध्या मामले की सुनवाई कर रहे विशेष एडीजे लखनऊ के नए जिला जज नियुक्त हुए हैं।

हाईकोर्ट की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक विशेष न्यायाधीश अयोध्या प्रकरण लखनऊ सुरेंद्र कुमार यादव को जिला जज लखनऊ बनाया गया है।रविवार को उन्होंने अपना कार्यभार भी ग्रहण कर लिया। पिछले कुछ दिन से जिला जज का पद रिक्त चल रहा था।सुरेंद्र कुमार यादव को 25 अगस्त, 2015 को इन्हें अयोध्या प्रकरण का विशेष एडीजे नियुक्त किया गया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश से यह अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई कर रहे थे।

इससे पहले सुरेंद्र कुमार यादव लखनऊ के सीजेएम भी रह चुके हैं। आठ जून, 2005 से 22 सितंबर, 2005 तक यह सीजेएम, लखनऊ रहे। यूपी के जौनपुर में जन्मे जिला जज सुरेंद्र कुमार यादव का जून, 1990 में न्यायिक सेवा में चयन हुआ। आठ जून, 1990 को इनकी पहली तैनाती फैजाबाद में एडीशनल मुंसिफ के पद पर हुई। 24 सितंबर, 2005 को प्रोन्नति होकर बतौर एडीजे फैजाबाद में तैनात हुए। 17 अप्रैल, 2015 को इन्हें इसी पद पर लखनऊ में तैनाती दी गई।

इसी कड़ी में स्थानांतरित होने वाले जिला जजों में सहारनपुर के जिला जज अजय कुमार श्रीवास्तव (प्रथम) को जिला जज आगरा बनाया गया है। कासगंज के जिला जज राजीव कुमार शर्मा को सहारनपुर, मिर्जापुर के जिला जज नवीन श्रीवास्तव को अलीगढ़ का जिला जज बनाया गया है। प्रेम कुमार सिंह को अलीगढ़ से गौतमबुद्ध नगर, राजीव गोयल को औरैया से बस्ती, जयशील पाठक को बस्ती से वाराणसी, दिलीप कुमार यादव को चंदौली से इटावा, अशोक कुमार सिंह(तृतीय) को अंबेडकर नगर से मथुरा, गौरीशंकर गुप्ता को सिद्धार्थनगर से सीतापुर, राजीव कुमार (तृतीय) को सीतापुर से फिरोजाबाद, गोविंद बल्लभ शर्मा को फिरोजाबाद से गोरखपुर, विनोद कुमार श्रीवास्तव (चतुर्थ) को गोरखपुर से कानपुर नगर का जिला जज बनाया गया है।

तीन दिन पूर्व हाईकोर्ट के महानिबंधक बने दिनेश कुमार शर्मा (तृतीय)  को जिला जज गाजियाबाद, गिरिजेश कुमार पांडेय को गाजियाबाद से फैजाबाद, सैय्यद आफताब हुसैन रिजवी को फैजाबाद से ओएसडी (विजिलेंस) हाईकोर्ट, अलका श्रीवास्तव को सदस्य प्रशासनिक अधिकरण (द्वितीय व तृतीय) लखनऊ से जिला जज शामली, ओम प्रकाश त्रिपाठी को सोनभद्र से जौनपुर, अजय त्यागी को जौनपुर से बरेली, डॉ. अजय कृष्ण विश्वास को संभल से बदायूं का जिला जज बनाया गया है। वहीं रमेश तिवारी को जिला जज बिजनौर के पद से कामर्शियल कोर्ट लखनऊ भेजा गया है।